मुस्लिम क्‍यों नहीं रखते मूंछ, क्‍या है इसके पीछे का रहस्‍य !

125834
Share on Facebook
Tweet on Twitter

मुस्लिम क्‍यों नहीं रखते मूंछ, क्‍या है इसके पीछे का रहस्‍यहर व्यक्ति के दिमाग में हर धर्म को लेकर एक तस्वीर बनी रहती है। जैसे कि अगर किसी व्यक्ति ने पगड़ी पहनी है तो वह पंजाबी होगा या अगर किसी ने धोती पहनी है तो वह हिंदू ही होगा और अगर किसी ने टोपी पहनी है तो वह मुसलमान ही होगा।

हम व्यक्ति को देखते ही सबसे पहले उसका धर्म पहचान लेते हैं और उसी को दिमाग में रख ना चाहते हुए भी व्यक्ति का आकलन करने लगते हैं। यह कुछ नहीं केवल हमारे दिमाग का फितूर हैहर चीज के पीछे एक कारण होता है। आज हम आपको वही बताएंगे कि क्यों मुस्लिम मूछ नहीं रखते हैं?

वैसे तो कहते हैं कि हिंदू धर्म ही सबसे पुराना और सनातन धर्म है। हिंदू धर्म में अनेक ग्रंथ और पुराण है जो विज्ञान से लेकर भविष्य में होने वाली घटनाओं को भी बतलाती हैं। ऐसा ही एक हिंदू ग्रंथ है भविष्य पुराण, जिस में इस्लाम का आना, उसका कारण और उससे जुड़ी घटनाओं का उल्लेख मिलता है। इस पुराण में लगभग 50,000 श्लोक थे लेकिन इस पुराण को मुगल शासनकाल मे जला दिया गया,

जब यह पुराण तक्षशिला विश्वविद्यालय में रखी गई थी जिसके कारण इस पुराण के कुछ अध्याय जल गए और केवल 129 अध्याय, लगभग 14000 श्लोक ही बचे। इस पुरान में इस बात का भी वर्णन था कि राजा हर्षवर्धन, अलाउद्दीन, तुगलक, तैमूर, बाबर और अकबर जैसे लोग आएंगे। इसी पुरान में ईसा मसीह के जन्म का भी वर्णन मिलता है।

Loading...
Loading...