भारत में अगर ये 5 गद्दार ना होते तो भारत आज भी होता सोने की चिड़िया! ये 5 गद्दार हैं…

21195
Share on Facebook
Tweet on Twitter

हमारे भारत को प्राचीन काल से ही सोने की चिड़िया कहलाने का गौरव प्राप्त था, लेकिन जब सोने की चिड़िया कहे जाने वाले हमारे भारत पर अंग्रेजों ने कब्ज़ा किया उसके बाद भारत से वो गौरव छिन गया. हम सभी ने जब भी अपने इतिहास के बारे में पढ़ा या सुना है तो उससे हमे बस यही पता चलता है कि हमारे भारत को बर्बाद करने के पीछे ना केवल अंग्रेजों का बल्कि कई आक्रमणकारीयों का भी हाथ रहा है. हम हमेशा भारत के बाहर से आये अंग्रेजों को ही दोषी मानते रहे हैं, जबकि उनसे ज्यादा भारत को बर्बाद करने के पीछे भारत के ही लोगों का हाथ रहा है.

source

आज हम आपको भारत के उन 5 गद्दारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके कारण ही सोने की चिड़िया कहे जाने वाले भारत का आज ये हाल है. हमारे भारत में प्राचीनकाल से धोकेबाजों के लिए कई प्रकार की कहावतों का इस्तेमाल किया जाता रहा है, जैसे कि पीठ पर खंजर, विभीषण होना या जयचंद होना. इन सभी कहावतों में एक बात समान है कि इन सभी कहावतें में जिन लोगों का जिक्र किया गया है उन सभी को धोकेबाज माना जाता रहा है.

source

आज हम आपको देश के उन गद्दारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने फायदे के लिए भारत देश को विदेशीयों के हाथों बेंच दिया था. जयचंद! जब-जब इसतिहास के पन्नों में राजा पृथ्वीराज चौहान का नाम लिया जाता है, तब-तब उनके नाम के साथ नाम और जुड़ता है वो नाम है जयचंद. किसी भी धोकेबाज, गद्दार या देश द्रोही के लिए जयचंद का नाम तो मानो मुहावरे की तरह प्रयोग किया जाता था. इतना ही नहीं जयचंद को लेकर तो एक मुहावरा खूब चर्चित है कि…जयचंद तुने देश को बर्बाद कर दिया गैरों को लाकर हिंद में आबाद कर दिया.

source

जयचंद कन्नौज का साम्राज्य का राजा था. बता दें कि पृथ्वीराज चौहान और राजा जयचंद की दुश्मनी बहुत पुरानी थी और उन दोनों के बीच कई बार भयंकर युद्ध भी हो चुके थे. इसके बाबजूद पृथ्वीराज संयोगिता से शादी करके जयचंद का दामाद बन गया थाl फिर क्या था जयचंद अंदर ही अंदर पृथ्वीराज का और बड़ा दुश्मन बन गया और मौके की तलास करने लगा. इसी बीच जयचंद को पता चला कि मोहम्मद गौरी भी पृथ्वीराज से अपनी हार का बदला लेना चाहता है.

source

पृथ्वीराज चौहान को हराने के लिए जयचंद और गौरी मिल गए. गौरी का साथ देने के पीछे जयचंद की एक बहुत बड़ी चाल थी. जयचंद इस बात को अच्छी तरह से जानता था कि वह अकेले पृथ्वीराज से नहीं जीत सकता और अगर मोहम्मद गौरी पृथ्वीराज से युद्ध जीत जाता है तो उसे उपहार के रूप में दिल्ली की सत्ता मिल जायेगी. दिल्ली की सत्ता के लालच में जयचंद ने मोहम्मद गौरी का साथ दिया और युद्ध में जयचंद ने गौरी को अपनी सेना देकर पृथ्वीराज को हरा दिया. लेकिन युद्ध जीतने के बाद गौरी ने राजा जयचंद को भी मार दिया और उसके बाद गौरी ने कन्नौज और दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों पर कब्जा कर लिया. गौरी के राज करने के बाद जो कुछ हुआ हम उसके बारे में जानते ही हैं.

source

हिन्दुस्तान के दुसरे देशद्रोही का नाम है मानसिंह. एक तरफ जहाँ महाराणा प्रताप भारत वर्ष को आज़ाद कराने के लिए दर-दर भटक रहे थे और जंगलो में रहकर घास की रोटियां खाकर देश को मुगलों से बचाने की कोशिश कर रहे थे तो वहीं मानसिंह मुगलों का साथ दे रहे थे. राजा मानसिंह मुगलों के सेना प्रमुख थे और वह आमेर के कच्वाहा राजपूत राजा थे. महाराणा प्रताप और मुगलों की सेना के बीच लड़े गए हल्दी घाटी के युद्ध में वो मुगल सेना के सेनापति थे.

source

तीसरे गद्दार का नाम है मीर जाफ़र किसी को गद्दार कहने के लिए मीर जाफ़र कहना ही काफी होता था. उसके राज को भारत में ब्रिटिश साम्राज्यवाद की शुरुआत माना जाता है. बता दें कि मीर जाफ़र वर्ष 1757 से 1760 तक बंगाल के नवाब रहे थे और वह सिराजुद्दौला के सेनापति थे. उसने प्लासी के युद्ध में रोबर्ट क्लाइव के साथ मिल गया और रोबर्ट ने जाफ़र को बंगाल का नवाब बनाने का लालच दे दिया था. माना जाता है कि इसी घटना के बाद भारत में ब्रिटिश राज की स्थापना की शुरुआत माना जाता है.

हमने अभी तक आपके सामने देश के तीन गद्दारों का जिक्र किया है इनके अलावा देश के दो और ऐसे गद्दार हैं जिनका जिक्र करने के बाद पता चलता है कि हमारे देश को जितना अंग्रेजों ने खुद नहीं लुटा, उतना हमारे देश के कुछ राजाओं ने खुद अपने देश को अपने हित के लिए लुटने दिया था. आप हमारी इस वीडियो में उन सभी गद्दारों के बारे में सुनेंगे जिनके कारण हमारा भारत आज सोने की चिड़िया नहीं रहा.