क्या कुछ ऐसे खाने हैं जो केवल भारतीयों ही खाते हैं?

31

जन॰

के द्वारा प्रकाशित किया गया नितिन व्यास साथ 0 टिप्पणियाँ)

क्या कुछ ऐसे खाने हैं जो केवल भारतीयों ही खाते हैं?

भारतीय खाना: एक विशेष स्वाद का अनुभव

भारतीय खाना एक विशेष और अनोखा स्वाद है। भारतीय शहद, दालें, चटनी और मसाले का प्रयोग करके भारतीय खाने से एक अनोखा स्वाद पैदा किया जाता है। ये स्वाद मिठाई, कड़वा और तीखा सब में मिल सकते हैं। विभिन्न भारतीय राज्यों में अलग-अलग रूप से पकाए गए भारतीय खाने अलग-अलग स्वाद को उपलब्ध कराते हैं। ये खाना विविध भारतीय राज्यों से आता है और हर राज्य अपने अपने अलग-अलग रूप से खाना पकाता है। भारतीय खाना केवल भारतीयों ही नहीं ही बल्कि दुनिया भर में उपयोग किया जाता है।

भारतीय व्यंजनों में विशेषताओं का अनुभव

करने के लिए भारतीयों को विशेष तरीकों से खाना पसंद होता है। यहां कुछ ऐसे व्यंजन हैं जो केवल भारतीयों ही खाते हैं:

1. दाल - दाल के विभिन्न तरीकों से भारतीयों को खाने में आने वाले व्यंजनों में शामिल हैं। आलू और चने की दाल, तोरई और आटा की दाल, सब्जियों की दाल आदि के बाद भारतीयों के द्वारा खाई जाती है।

2. चपाती - भारत में चपाती के विभिन्न रूपों में खायी जाती है। विशेष रूप से उत्तर भारत में चपाती का उपयोग करते हुए भारतीयों का खाना पकाया जाता है।

3. भोजन - भोजन के विभिन्न तरीकों से भारतीयों के द्वारा खाये जाने वाले व्यंजनों में भी शामिल हैं। पोष्टो, पूरी, भुने हुए आलू, आलू पोहे, भारतीय स्पेशल रोटी, प्याज की भुनेरी, चना की चावल, रोटी और पोला आदि सभी भारतीयों के खाने के लिए लोकप्रिय हैं।

भारतीय रेस्टोरेंटों में देखे जाने वाले विशेष खाने के रुप में क्या है?

भारतीय रेस्टोरेंटों में दिए जाने वाले विशेष खाने के रुप में चटपटी आलू की सब्ज़ी, भरवां मटर, पनीर, बटर चिकन। भारतीय स्वाद के लिए चिकन की कड़वी और आलू की सब्ज़ी भी ज्यादा लाभ होता है। यहां तक कि आलू के कच्चे और भरवां कड़वे रूप में भी प्रसिद्ध हैं। भारत में संग्रहीत सभी भोजनों को कुछ ऐसे अनुकूल स्वाद के लिए स्वादिष्ट होने का प्रयास किया जाता है। ये सभी भारतीयों को अपने मातृभूमि पर आकर्षित करते हैं।

भारतीय खाने के विशेष रूप से मनाए गए त्यौहारों के बारे में

बहुत कुछ है। दीवाली, होली, गणतंत्र दिवस, ईद और अन्य त्यौहारों के अवसर पर, भारतीयों के ऊपर अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाये जाते हैं। जैसे चिल्ली हुई आलू, सूजी, बटाटे, भर्ता, कुचला हुआ आलू और पोहा। भर्ते और पोहे में तेल और गुड़ का इस्तेमाल अलग अलग रूप से किया जाता है। ये सभी खाने होली, दिवाली, गणतंत्र दिवस और ईद के मौके पर एक अलग तरह से प्रतीक्षित किए जाते हैं।

भारतीय खाने के प्राकृतिक स्रोतों से उत्पन्न होने वाले अनोखे स्वाद के बारे में

हम सबको कुछ जानकारी है। भारत में प्रत्येक राज्य की अलग-अलग परंपराओं में अनेक ऐसे खाने हैं जो केवल भारतीयों ही खाते हैं। इन में से कुछ प्रसिद्ध हैं जैसे कि करी, व्यायाम, ताड़ी, विंडवेजी, पालक खाने, चने की चाबी, भुतका और बक्खु। भारतीय खाना अपने अनोखे स्वाद के कारण विश्व भर में लोकप्रिय है।

एक टिप्पणी लिखें