Categories
धार्मिक

इनकी ओर पैर किया तो शुरू हो जाएगा आपका बुरे से बुरा वक्त होगी दारुण दुख की प्राप्ति😭😭…

धार्मिक

इनकी ओर पैर किया तो शुरू हो जाएगा आपका बुरा समय

हिंदू धर्म मैं बड़ो के द्वारा बच्चों को शिष्टाचार से जुड़ी कुछ बातें बताई जाती हैं। हमारे बड़ों के द्वारा कहा जाता है कि भगवान, अग्नि और गुरु आदि के सामने पैर करके नहीं बैठना चाहिए, ऐसी ही बातें आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनकी ओर हमें भूल कर भी पैर नहीं करनी चाहिए। पुराण में भी कहा गया है कि ऐसा करने पर हमारा बुरा वक्त शुरु हो सकता है। आइए देखते हैं कौन हैं वह जिन की तरफ पैर करने से हमारा बुरा समय शुरू हो जाता है।

  1. भगवान – हमारे शास्त्रों में कहा गया है, कि भगवान की तरफ कभी भी पैर नहीं करनी चाहिए, इससे भगवान का अपमान होता है।
  2. ब्रह्मांड – हमारे शास्त्रों में कहा गया है, कि किसी भी ब्रह्मांड का अपमान नहीं करना चाहिए और उनकी तरफ पैर भी नहीं करनी चाहिए।
  3. गाय – हमारे शास्त्रों में कहा गया है, कि हमारी गाय में सभी भगवानों का वास होता है, यह भी कहा गया है कि गाय की तरफ पैर करना एक तरह से भगवान का अपमान करना है।
  4. गुरु – गुरु को हम भगवान की तरह ही सम्मान करते हैं। गुरु हमें जीवन का ज्ञान देते हैं। हमें मार्ग पर चलने का ज्ञान बताते हैं। हमें गुरु की तरफ भी कभी पैर नहीं करनी चाहिए।
  5. अग्नि – अग्नि को भी देवता का रुप दिया गया है, हमें अग्नि की तरफ भी पैर नहीं करनी चाहिए अगर अग्नि की तरफ पैर करते हैं, तो भगवान का अपमान होता है।
  6. सूर्य – सूर्य भी एक तरह से भगवान का ही रूप है। किसी भी पूजा करने से पहले सूर्य की पूजा की जाती है। सूर्य की तरफ भी हमें पैर नहीं करनी चाहिए।
  7. चंद्रमा – चंद्रमा को भी भगवान का रुप दिया गया है। चंद्रमा वनस्पतियों के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए हमें चंद्रमा की तरह भी कभी पैर नहीं करनी चाहिए।