Categories
धर्म

अच्छी पत्नी और बहू बनना चाहती है तो ज़रूर सुधारे अपनी ये आदतें..

धार्मिक ख़बर

हर लड़की चाहती है कि शादी के बाद उसे सिर्फ पति ही नहीं बल्कि सास-ससुर, देवर, ननद हर किसी का प्यार मिले। मगर, एक अच्छी गृहिणी बनना किसी टास्क से कम नहीं होता। एक सर्वगुण संपन्न गृहिणी अपने गुणों, स्वभाव और संवेदनशीलता से घर को स्वर्ग बना देती है। यह सफर बहुत लंबा होता है लेकिन कुछ बातों का रखकर आप हर किसी का दिल जीत सकती हैं। ऐसे में अगर आप भी अच्छी गृहणी बनने का सपना देख रही हैं तो अभी से अपनी छोटी-मोटी आदतों में बदलाव कर लें।

चीजों को सही ढंग से रखना
अच्छी गृहिणी के पैमाने पर खरा उतरना चाहती हैं तो सबसे पहले अपनी सामान बिखरा हुआ रखने की आदत को सुधारें। हमेशा चीजें सही जगह पर रखकर आप एक अच्छी हाउसवाइफ बन सकती हैं।

सभी की इच्छाओं का सम्मान करना
छोटा हो या बड़ा, घर में हर किसी की इच्छा का सम्मान करें। फिर बात चाहे खाना बनाने की हो या साथ बैठकर टीवी देखने की। खुद की पसंद को सबसे ऊपर रखने की बजाए मम्मी-पापा, भाई, बहन की इच्छाओं को तवज्जो दें, ताकि ससुराल में आपको कोई मुश्किल ना आए।

एडजस्टमेंट करना
अच्छी गृहणी बनना है तो अपनी जिद्द करने की आदत को छोड़ दें क्यों ससुराल में जाकर आपको ही यही चीजें संभालनी है इसलिए बेहतर जिद्द से अक्सर रिश्ते खराब हो जाते हैं।

सबकी बात सुनना भी सीखें
हो सकता है कि मायके में आप किसी की बात ना सुनती हो लेकिन ससुराल में यह सब नहीं चलता। वहां अगर किसी काम के लिए ना की जाती है तो उनसे बहस नहीं कर सकते।

ना कहना भी सीखें
अगर कोई बात आपके स्वभाव के विरुद्ध हो या आप कोई काम नहीं करना चाहती तो उसके लिए भी न कहने का तरीका भी सीखें। मगर, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि आपकी ना से किसी को ठेस ना पहुंचे।

सब की बात समझें
अभी से छोटे-बड़े सदस्यों की बात सुनने और समझने की कोशिश करें। माता- पिता की बातों को सब्र से सुनें और चिढ़चिढ़ या गुस्सा न करें। कोई बात पसंद ना हो तो उसे अलग नजरिए से समझने की कोशिश करें।

इन आदतों को अपनाकर आप बहुत जल्दी एक अच्छी गृहणी बन सकती हैं इसलिए आज से ही अपनी इन आदतों को सुधारें।