Categories
ज्योतिष

पानी की टंकी के साथ इन वस्‍तुओं का करें स्‍थान पर‍िवर्तन, चमक जाएगी क‍िस्‍मत

जब भी हम घर सजाते हैं या जरूरतों का सामान व्‍यवस्थित करते हैं तो कई बार द‍िशाओं का ख्‍याल रखना भूल जाते हैं। लेक‍िन थोड़ी सूझबूझ के साथ अगर इन सामानों को सही द‍िशा में रखा जाए तो आपकी क‍िस्‍मत बदलने से कोई नहीं रोक सकता। 

सोने का स्थान :

वास्‍तुशास्त्र के अनुसार घर में बेड को इस तरह से रखिए कि सोते वक्त आपका सिर दक्षिण में और पैर उत्तर में आएं। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से सेहत अच्‍छी रहती है। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है।

डायनिंग टेबल :

वास्‍तुशास्त्र के अनुसार घर की डायनिंग टेबल को पूर्व में या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। वहीं अगर जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो भी दिशा का ख्याल रखें। कोशिश करें खाते समय मुंह पूर्व की ओर हो। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती है।

पानी की टँकी :

वास्‍तुशास्त्र के अनुसार घर में नल इस तरह से लगवाएं कि पानी का प्रवाह उत्तर-पूर्व की तरफ रहे। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से घर में बरकत होती है और शांति बनी रहती है। इसके साथ ही यह भी ध्‍यान रखें क‍ि पानी बिल्कुल भी बर्बाद नहीं होने दें। मान्‍यता है क‍ि बेवजह पानी का बहना सेहत संबंधी परेशानी को न्‍योता देता है। साथ ही सुख-समृद्धि में भी बाधक होता है। इसके अलावा छत पर पानी की टंकी को हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगवाएं। इसे शुभ माना जाता है। इससे धन लाभ होता है।