Categories
Other

कोरोना से भी खतरनाक कीड़ा से कांप उठा देश , पी जाता है इंसान का खून…..

स्वास्थ्य…

आप सभी को पता है इस समय पूरा विश्व कोरोना से लड़ रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 2 लाख 16 हजार के पार पहुंच गए हैं। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच अच्छी खबर भी आई है। देश भर में अबतक 1,04107 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, 1,06737 एक्टिव केस हैं और अबतक 6075 लोगों की जान जा चुकी है। अभी तक इसका इलाज भी नहीं मिला कि रूस के एक इलाके मे खून पीने वाले कीड़ों का प्रकोप सामने आया है। 

खबरों के अनुसार इसके काटने से लोग अस्पतालों में इलाज कराने जा तो रहे हैं लेकिन इसके इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा और वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। रूस के सरकारी आंकड़ों के अनुसार ये कीड़े सामान्य से 428 गुना ज्यादा बढ़ गए हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय के मीडिया संस्थान ज्वेजदा ने इसकी जानकारी दी है।

रूस के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि साइबेरिया इलाके में इन कीड़ों की संख्या बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। ये कीड़े छोटी मकड़ी (Arachnid)की तरह दिखते हैं। लेकिन ये म्यूटेंट हो चुके हैं। इसी कीड़े के एक प्रजाति की वजह से रूस में 2015 में इंसेफेलाइटिस फैला था। आपको बता दे की इसकी वजह से करीब 1।50 लाख लोग मारे गए थे। इन्हीं कीड़ों की वजह से इस इलाके में लाइम डिजीज (Lyme Disease) फैली थी। इस कीड़े की वजह से जो लोग अस्पताल आ रहे हैं, उनके लिए दिक्कत वाली बात कोरोना वायरस भी है। क्योंकि कोरोना वायरस के चलते कई अस्पतालों की व्यवस्थाएं बदली हुई हैं।