Categories
धर्म

Paush purnima 2021: पौष पूर्णिमा पर करें ये काम, भरे रहेंगे धन के भंडार, जीवन में आएंगी खुशि’यां…

धार्मिक समाचार

पौष पूर्णिमा २०२१ (Paush purnima 2021 Date): पौष पूर्णि’मा पर कुछ ख़ास काम करने से जीवन में बरकत बनी रहती है, धन की कमी नहीं होती हैं और जीवन में खु’शियां आती हैं.

पौष पूर्णिमा २०२१ (Paush purnima 2021 Date): आज 28 जनवरी 2021, गुरु’वार को पौष पूर्णिमा है. हिंदू धर्म में पूर्णि’मा तिथि का विशेष मह’त्व है. पौरा’णिक मान्य’ता है कि इस दिन संगम किनारे कल्प’वास करने, व्रत और गंगा स्नान करने से मनोका’मनाएं पूरी होती हैं और जातक जन्म-मरण के बंधन से छूट जाता है. इससे अलावा इस दिन जरूर’तमंद लोगों को दान देने और सूर्य देव को अ’र्घ्य देने का ख़ास मह’त्व है.

पौष पू’र्णिमा पर इस बार इस बार गुरु पुण्य का योग बन रहा है जोकि काफी शुभ माना जाता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, पौष पू’र्णिमा पर कुछ ख़ास काम करने से जीवन में बरकत बनी रहती है, धन की कमी नहीं होती हैं और जीवन में खु’शियां आती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसा पौष पू’र्णिमा पर क्या करें जो इन चीजों का लाभ ले सकें…

आज पौष पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर नि’त्य’कर्म के बाद स्नान कर लें और पूरे दिन श्रद्धा से उप’वास रखें. रात्रि में फूल, धूप, दीप, अन्न, गुड़ चंद्र देव की पूजा करके उन्हें अर्पित करें. इसके बाद जल से भरा हुआ एक घड़ा जरूरतमंद को दान दें. पकवान का भी दान करें.
 पौष पूर्णिमा पर यमराज को स्मरण करते हुए पानी से भरा हुआ घड़ा और तरह-तरह का स्वा’दिष्ट खाना दान करने से 100 गायें दान करने के बरा’बर पुण्य लाभ मिलता है.

पौष पूर्णिमा के दिन ब्राह्मणों को दान करने का विशेष मह’त्व है. इस दिन पांच या सात ब्राह्मणों को सत्तू, चीनी, गुड़ और तिल दान करने से मन’चाहा फल मिलता है.

पौष पू’र्णिमा के दिन विष्णु भग’वान के मंदिर में तिल, देसी घी और शक्कर का दान करने से जातक की हर इच्छा पूरी होती है.
मान्यता है कि इस दिन प’वित्र गंगा नदी में स्नान करने से कई जन्म के पाप और दोष मिट जाते हैं.

पौष पू’र्णिमा के दिन यज्ञ में तिल और चीनी की आहुति देने से अच्छे और मंगल फल की प्रा’प्ति होती है.