Categories
धर्म

Chanakya Niti: बदल दें ये खराब आदतें, धन संबंधी रुकावटें छोड़ेंगी पीछा…

धार्मिक समाचार

Chanakya Money Tips: आचार्य चाण’क्य कहते हैं कि गलत तरीके से कमाया हुआ धन जीवन में बीमारी, यश की कमी व मान’हानि लेकर आता है।

Chanakya Niti in Hindi: लोगों की खराब आदतें न सिर्फ समाज में उनके नाम को खराब करती हैं, बल्कि इससे उनका जीवन भी प्रभा’वित होता है। कहते हैं कि कई बार अपने अव’गुणों के कारण लोगों जीवन में असफलताओं व कंगाली तक का स्वाद चखना पड़ता है। ऐसे में इनका परित्याग करना आवश्यक है, ऐसा न केवल कहा जाता है बल्कि चाणक्य नीति में भी इस बात का जिक्र है। आचार्य चाणक्य जिन्हें कौटि’ल्य के नाम से भी जाना जाता है, वो बड़े ज्ञानी थें। चाणक्य राजनै’तिक, सामा’जिक, आर्थिक और सांस्कृ’तिक विषयों के बारे में बहुत गहरी जानकारी रखते थे। सिर्फ यही नहीं, व्यावहा:रिक जीवन का भी उन्हें अनुभव था।

हर व्यक्ति की तमन्ना होती है कि जीवन में सफ’लता हासिल करें और धनवान बनें। सफलता के पथ पर अग्रसर रहने हेतु चाण’क्य ने कई ऐसी बातों का जिक्र अपनी किताब में किया है जिनका अनुसरण करके लोग सफल हो सकते हैं। उनके सिद्धां’तों पर अमल करने वाले व्यक्ति की यशगाथाएं बढ़ती ही चली जाती हैं। उनके मुताबिक पैसे कमाने के लिए लोगों को अपनी कुछ अव’गुणों का तुरंत ही त्याग करना चाहिए।संबंधित खबरें

न रहें गैर-अनुशा’सित: आचार्य चाणक्य के मुता’बिक जीवन में कुछ भी हासिल करना तब ही संभव हो पाता है, यदि वो व्यक्ति अनुशासित रहता है। वो कहते हैं जिस मनुष्य में अनुशा’सन न हो, उसे किसी भी क्षेत्र में जल्दी काम’याबी नहीं मिलती। बात चाहे पैसे कमाने की हो या सफ’लता प्राप्त करने की, बगैर अनुशासन के कुछ भी मुमकिन नहीं है। ऐसे में गैर-अनुशा’सित लोग आज ही अपनी इस अवगुण को छोड़ें।ज्योतिष परामर्श / सेवाएं

अनै’तिक कार्यों से बनाएं दूरी: अपनी भौतिक पूर्ति’यों व इच्छाओं को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है, मगर किसी अनै’तिक कार्यों द्वारा कमाया गया धन बेहद अल्प समय के लिए ही काम में आ सकता है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक धनवान बने रहना चाहते हैं और सफलता प्राप्त करने को इच्छुक हैं तो इन आदतों को त्या’ग दें। आचार्य चाण’क्य कहते हैं कि गलत तरीके से कमाया हुआ धन जीवन में बीमारी, यश की कमी व मानहानि लेकर आता है।

छोड़ें झूठ का साथ: चा’णक्य की मानें तो सच्चाई और मेहनत के बदौ’लत प्रा’प्त की गई कामयाबी का यश दूर तक फैलता है और उसका प्रभाव अधिक समय तक रहता है। चाण’क्य के अनुसार जीवन में वही व्यक्ति सफ’लता हासिल करता है जो सत्य को अपनाए रखता है और अपने उसूलों का साथ कभी नहीं छोड़ता है। चाण’क्य कहते हैं कि ऐसे लोगों के पास कभी भी धन की कमी नहीं होती है।