Categories
News

शीघ्र’प’तन से पाना चाहते है छुट’कारा? तो जरूर करें इन 6 चीजों का से’वन

हेल्थ ख़बर

तनाव और परे’शानी भरी जिंदगी में शीघ्र’पतन या स्ख’लन युवा’ओं की एक कॉ’मन सम’स्या है.

Premature Ejaculation: तनाव और परे’शानी भरी जिं’दगी में शीघ्र’पतन या स्ख’लन युवा’ओं की एक कॉमन सम’स्या है. इस सम’स्या का नि’दान बहुत आसान है लेकिन इसको लेकर बातचीत में संकोच, इसे गंभीर सम’स्या बना देती है. यहां हम आ’पको छह ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिसके सेवन से शीघ्र’पतन की समस्या आसा’नी दूर हो सकती है. दरअ’सल, सेक्स के दौरान जब आप वीर्यस्ख’लन पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तब यह सम’स्या पैदा होती है. ऐसा आपके साथ से’क्स शुरू करने के तुरंत बाद हो स’कता है. इस कारण आप और आपका पा’र्टनर से’क्स का पूरा आ’नंद नहीं ले पाते. वैसे इससे आपको कोई दि’क्कत नहीं होती ले’किन पुरु’ष साथी इस कारण श’र्मिंदा मह’सूस करता है. उसको लगता है कि वह से’क्स क्रिया में अपने पार्ट’नर का पूरा साथ नहीं दे पाया. 

दरअसल, ऐसी सम’स्या तभी पैदा होती है जब आप परे’शान हों, अव’साद में हों आप फिर आप’के शरीर को कोई हार्मो’नल चेंज हो रहा हो. वैसे डॉ’क्टर और से’क्स के विशे’षज्ञ यह मानते हैं कि शीघ्र’पतन एक बी’मारी से ज्या’दा एक मान’सिक परे’शानी है. उनका कहना है कि अगर इं’सान मान’सिक रूप से स्व’स्थ हो और वह से’क्स को एक समा’न्य क्रिया मानता हो तो उसके साथ ऐसी सम’स्या नहीं होती है. यानी से’क्स के दौ’रान अगर आप जल्द’बाजी नहीं करते हैं, किसी मान’सिक परे’शानी से नहीं जू’झ रहे होते हैं… तो यह काफी हद तक अपने आप ठीक होने वाली सम’स्या है. 

एक अध्य’यन के मुता’बिक हर तीसरा पुरुष अपने जीवन में कभी न कभी इस सम’स्या का समा’ना किया होता है. वैसे अधि’कतर पुरुष इस सम’स्या के निदान के लिेए डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं. मेडि’कल साइं’स के साथ-साथ प्राकृ’तिक तरीके से भी इस सम’स्या का समा’धान किया जा सकता है. आइए हम आप’को बताते हैं वे प्राकृ’तिक चीजें जि’सके से’वन से आप इस सम’स्या का आसा’नी से समा’धान कर सकेंगे.

हरा प्याज: हमारे देश में कि’चन में प्या’ज न हो, ऐसा सं’भव नहीं लगता. प्याज का सेव’न कई तरह की बीमा’रियों में किया जाता है. लेकिन से’क्स सं’बंधी इन दिक्क’तों को दूर क’रने में हरे प्या’ज का बीज काफी कार’गर होता है. ये बीज पुरुषों में स्टे’मिना बढ़ाने के साथ उनको मज’बूत करता है. इससे वह अधि’क समय अव’धि तक से’क्स करने में स’क्षम होते हैं. इसके लिए आप’को बहुत कुछ नहीं करना है. आपको हरे प्या’ज की जड़ यानी बीज को बारीक काट’कर पानी में मिला लेना है और उसे खाने से पहले दिन में तीन बार लेना होगा… कुछ दिनों में आपको इस’का असर दि’खने लगेगा.