Categories
News

अभी अभी योगी सरकार नें लव जि’हाद को लेकर लिया बड़ा एक्शन,

खबरें

तमा’म तरह के आरो’प प्र’त्यारो’प और रा’जनीति’क ब’यानबा’जी के बाद आ’ख़िरका’र ल’व जि’हाद पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा ए’क्शन लिया है. मंगलवार को गै’रकानू’नी धर्म परि’वर्त’न अ’ध्यादे’श कै’बिने’ट मी’टिंग में भी पास हो गया. इस अ’ध्यादे’श के मु’ताबि’क़ अब दूसरे ध’र्म में शा’दी करने के लिए जि’ला’धिका’री से मंजू’री लेनी होगी. इसके अ’लावा शादी से पहले 2 महीनों का नोटि’स भी देना होगा.

इस अध्यादेश के मु’ताबि’क़ नाम बदल कर शादी करने वालों को 10 साल की स’जा मिलेगी. अध्यादे’श में धर्म प’रिवर्तन के लिए 15,000 रुपये के जुर्मा’ने के साथ 1-5 साल की जे’ल की स’जा का प्रा’वधा’न है. अगर SC-ST समु’दाय की ना’बालि’गों और म’हिलाओं के साथ शादी के बाद धर्म प’रिवर्त’न की कोशिश की जाती है तो 25,000 रु’पये के जुर्मा’ने के साथ 3-10 सा’ल की सजा का प्राव’धान भी है. सा’मूहि’क रूप से गैर’कानू’नी तरी’के से धर्म परि’वर्त’न कराने पर 10 साल तक सजा और 50 हज़ार जुर्मा’ने का प्रा’वधा’न है.

कैबि’नेट में अध्यादे’श पास होने के बाद यो’गी सर’का’र के मंत्री सिद्धार्थना’थ सिंह ने कहा कि ‘बीते दिनों में 100 से ज्यादा घ’टना’एं सामने आई थीं, जिनमें ज़ब’रन ध’र्म परि’वर्ति’त किया जा रहा है. इसके अंदर छल-कपट, बल से ध’र्म प’रिवर्ति’त किया जा रहा है. इसपर का’नून को लेकर एक आवश्यक नी’ति बनी, जिसपर को’र्ट के आ’देश आए हैं और आज योगी जी की कै’बि’नेट अध्यादे’श लेकर आई है.’

कैबि’नेट में अध्यादे’श पास होने के बाद यो’गी सर’का’र के मंत्री सिद्धार्थना’थ सिंह ने कहा कि ‘बीते दिनों में 100 से ज्यादा घ’टना’एं सामने आई थीं, जिनमें ज़ब’रन ध’र्म परि’वर्ति’त किया जा रहा है. इसके अंदर छल-कपट, बल से ध’र्म प’रिवर्ति’त किया जा रहा है.