Categories
News

रा’ष्ट्रपति को हु’ई ये खतर’नाक बी’मारी, राष्ट्रप’ति प’द से दें’गे इस्ती’फा, दे’श दुनि’या में हु’ई हल’चल….

वायरल खबर

मॉ’स्को: राष्ट्रप’ति व्लादि’मीर पु’तिन को लेक’र ब’ड़ी खब’र साम’ने आ’ई र’ही है। ए’क राजनी’तिक विश्लेष’क ने पु’तिन प’र चौं’काने वा’ला दावा कि’या है। उन्हों’ने दा’वा क’रते हु’ए क’हा है कि पुति’न अ’गले सा’ल की शुरुआ’त में राष्ट्रप’ति प’द से इस्ती’फा दे दें’गे। ‘उन्हों’ने इस’की व’जह उन’का स्वा’स्थ्य बता’या है। पुति’न के आलोच’क वैर’ली सोलो’वी का दा’वा है कि राष्ट्रप’ति पु’तिन कैं’सर से पी’ड़ित हैं।

वैल’री ने इ’ससे पह’ले दा’वा कि’या है कि पु’तिन को पार्किं’सन्स डि’जीज है। उन्हों’ने अ’ब सू’त्रों के ह’वाले से क’हा है कि पु’तिन का स्वा’स्थ्य ख’राब है। उन्हों’ने शुक्र’वार को एक’ मी’डियो से क’हा कि पुति’न दो बीमा’रियों से जू’झ र’हे हैं। उ’न्हें साइ’को-न्यूरोलॉजिकल परेशा”नी है औ’र कैं’सर भी है।

पुति’न की स’र्जरी हु’ई थी।

वैल’री ने दा’वा कर’ते हुए क’हा कि अ’गर कि’सी के पा’स स’टीक जानका’री चा’हिए तो व’ह डॉ’क्टर न’हीं हैं। उन्हों’ने आ’गे क’हा कि नैति’क रू’प से इ’स बा’रे में बता’ने का अधि’कार उ’न्हें न’हीं है। वै’लरी ने पह’ले दा’वा कि’या कि’या था कि इ’स सा’ल फर’वरी में पुति’न की स’र्जरी हु’ई थी। वैल’री को सितं’बर में हिरास’त में लि’या ग’या था ज’ब व’ह विप’क्षी पा’र्टी के स’दस्य स’र्जेई फु’र्गल की गिर’फ्तारी के खिला’फ प्रद’र्शन क’र र’हे थे।

कौ’न बने’गा रू’स का राष्ट्र’पति

अ’गर पुत’नि राष्ट्र’पति प’द से इस्ती’फा दे दे’ते हैं, तो दे’श का न’या राष्ट्र’पति कौ’न ब’नेगा। इ’स भी वैल’री च’र्चा क’र र’हे हैं। जि’न लो’गों के ना’मों की च’र्चा हो र’ही है है उन’में पुति’न की बे’टी कैटरि’ना का भी ना’म शामि’ल हैं। फि’लहाल व’ह आर्टि’फिशल इंटेलि’जेंस प्रोग्रा’म का नेतृ’त्व क’र र’ही हैं। इ’ससे पह’ले व’ह उ’स स’मय च’र्चा में आ’ई थीं ज’ब दे’श की कोरो’ना वाय’रस वैक्सी’न Sputnik V का उन’पर ट्राय’ल कि’या ग’या था। य’ह दा’वा पुति’न ने कि’या था।

पु’तिन के अला’वा इ’स सा’ल प्रधा’नमंत्री प’द से इस्ती’फा दे’ने वा’ले दिमि’त्री मेदवे’देव औ’र दे’श के कृ’षि मं’त्री दिमि’त्री पत्रुशे’व के ना’म की भी च’र्चा है। क्रेम’लिन के प्रव’क्ता दिमि’त्री पेस्को’व ने पुति’न के बीमा’र हो’ने या इस्ती’फा दे’ने की अट’कलों को खा’रिज क’र दि’या है।