Categories
News

हो’गा अं’धेरा ही अंधे’रा: अ’ब 2021 में दि’खेगा सूर’ज, लो’गों की सुन’कर हा’लात हु’ई ख’राब, पढ़ें पू’री खब’र

वायरल खबर

अला’स्का: स’भी ग्र’हों से पृ’थ्वी की संर’चना बि’ल्कुल अ’लग है। इ’सी हि’साब से पृ’थ्वी प’र जी’वन है। ले’किन पृ’थ्वी प’र जी’वन ह’र ज’गह ए’क जै’सा न’हीं है। इ’न अ’लग-अल’ग ज’गहों प’र क’हीं बारि’श ही बा’रिश है, क’हीं सू’खा है तो सू’खा ही का’फी ज्या’दा। प’र अमे’रिका के ए’क हि’स्से में ज’हां स’र्दियों की रा’तें इ’तनी ज्या’दा लं’बी हो’ती है कि व’हां दि’न औ’र रा’त का कु’छ प’ता ही न’हीं च’ल प’ता है। बता’या जा र’हा कि ऐ’सा पृ’थ्वी के ध्रु’वीय इला’कों में हो’ता है, संयु’क्त रा’ज्य अमे’रिका(United States of America) का अ’लास्का इला’को में भी लं’बी रा’तों के लि’ए मश’हूर है। जि’सके च’लते व’हां अ’ब सा’ल 2020 में सूर’ज न’हीं दि’खने वा’ला है।

65 दि’न त’क अं’धेरा

ऐ’से में य’हां प’र अ’ब सूर’ज के द’र्शन लग’भग दो म’हीने बा’द ही हों’गे। जीं हां अला’स्का (Alaska) में 18 नवं’बर के बा’द से ही रा’त है। ऐ’से में उतकिया’गविक शह’र(Utqiagvik City) में अ’ब 23 जन’वरी को स्था’नीय समया’नुसार दो’पहर ए’क ब’जे सू’र्योदय हो’गा।

जिस’के च’लते सरका’र ने आधि’कारिक रू’प से 65 दि’न त’क अं’धेरा रह’ने की घोष’णा क’र दी है। बा’त ये है कि अ’लास्का ध्रुवी’य इ’लाके में आ’ता है, इस’के उतकिया’गविक श’हर में अ’ब 23 जन’वरी को सू’र्य न’जर आए’गा।

कु’छ जग’हों प’र दि’न इत’ने छो’टे

उत्त’री ध्रु’व की तर’फ आ’गे ब’ढ़ते हु’ए स’र्दियों में कु’छ जग’हों प’र दि’न इत’ने छो’टे हो’ते हैं कि व’हां रोश’नी न’हीं हो’ती। य’हां सर्दि’यों में दि’न में भी अंधे’रा रह’ता है।

ब’ता दें, उतकि’यागविक शह’र की आ’बादी सि’र्फ 4000 की है। य’हां सूर’ज औ’र रो’शनी के बि’ना मौस’म का’फी ठं’डा र’हता है। क’ई बा’र य’हां ताप’मान माइ’नस 10 से 20 डि’ग्री त’क पहुं’च जा’ता है। पो’लर ना’इट्स की स्थि’ति अमेरि’का में अला’स्का के अला’वा रू’स, स्वी’डन, फिन’लैंड, ग्री’स औ’र कना’डा के कु’छ शह’रों में भी हो’ती है। ऐ’से में अ’ब य’हां जनव’री 2021 में ही सूर’ज दि’खाई दे’गा।