Categories
News

माया’वती प’र टू’टा दु’खों का प’हाड़, बीए’सपी पा’र्टी में दौ’ड़ी दु’खों की ल’हर, उन’के प्रि’य….

वायरल खबर

लख’नऊ/ नई दि’ल्‍ली. बस’पा सुप्री’मो माया’वती (BSP Supremo Mayawati) के पि’ता प्र’भु दया’ल (Prabhu Dayal) का नि’धन हो ग’या है. व’ह 95 सा’ल के थे. जब’कि उन’के निध’न प’र बस’पा के राष्‍ट्री’य महा’सचिव औ’र राज्‍य’सभा सां’सद स’तीश चं’द्र मि’श्रा समे’त त’माम ने’ताओं औ’र का’र्यकर्ताओं ने शो’क जता’या है. आ’पको ब’ता दें कि माया’वती के पि’ता प्र’भु दया’ल दि’ल्ली के रका’बगंज में रह’ते थे. ज’बकि उ’नका अं’तिम संस्का’र क’ल दि’ल्ली में हो’गा.

माया’वती को आई’एएस बना’ना चाह’ते थे प्र’भु दया’ल
आप’को ब’ता दें कि माया’वती मूल’रूप से गौतम’बुद्ध नग’र जि’ले के बा’दलपुर गां’व की निवा’सी हैं. जब’कि उ’नके पि’ता प्र’भु दया’ल सरका’री नौ’करी में थे, इ’स वज’ह से ब’च्चों की प’ढ़ाई-लि’खाई के लि’ए दि’ल्ली में शि’फ्ट हो ग’ए थे. ज’बकि दि’ल्‍ली में ही मा’यावती औ’र उ’नके भा’ई-ब’हनों ने प’ढ़ाई-लि’खाई की थी. हा’लांकि प्र’भु दया’ल अ’पनी बे’टी मायाव’ती को आईएएस अफसर बनाना चाहते थे, लेकिन बसपा संस्था’पक कांशी’राम के सं’पर्क में आ’ने के बा’द उन्‍हों’ने (माया’वती) राज’नीति की रा’ह पक’ड़ ली औ’र फिर उ’त्‍तर प्रदे’श की मुख्‍य’मंत्री की कु’र्सी प’र का’बिज भी हो ग’ईं.

मिश’न 2022 में जु’टी बस’पा
हा’ल ही में बस’पा सुप्री’मो माया’वती ने पा’र्टी में ब’ढ़ा उलट’फेर क’रते हुये म’ऊ के भी’म राज’भर (Bheem Rajbhar) को उ’त्तर प्रदे’श बहु’जन समा’ज पा’र्टी प्रदे’श अध्य’क्ष बना’या है. ब’सपा सुप्री’मो के इ’स क’दम को यू’पी में 2022 में हो’ने वा’ले विधा’नसभा चु’नाव की तै’यारी के तौ’र प’र दे’खा जा र’हा है. मायाव’ती ने आज’मगढ़ मं’डल के जोन’ल को-आ’र्डिनेटर औ’र म’ऊ के रह’ने वा’ले भी’म रा’जभर को ब’हुजन स’माज पा’र्टी, उ’त्तर प्रदे’श का न’या अध्य’क्ष बना’या है. इस’के पह’ले त’क मुन’काद अ’ली इ’स प’द प’र थे. माया’वती के इ’स कद’म को ब’सपा की राज’भर वो’ट बैं’क को अ’पने प’क्ष में क’रने की रणनी’ति के तौ’र प’र दे’खा जा र’हा है क्यों’कि पू’र्वी उ’त्तर प्रदे’श में राज’भर वो’ट बैं’क नि’र्णायक भूमि’का निभा’ते हैं.



पि’छड़े स’माज को सा’धने की जुग’त
पू’र्व में राज’भर समा’ज से ही अंबे’डकर नग’र के राम‌’अचल राज’भर पा’र्टी के व’र्षों प्र’देश अ’ध्यक्ष र’हे हैं. नसी’मुद्दीन सि’द्दीकी जै’से व’रिष्ठ ने’ता के बस’पा छो’ड़ने के बा’द मुस्लि’म समा’ज को अप’ने सा’थ जो’ड़ने के लि’ए ही माया’वती ने मुन’काद अ’ली को अध्य’क्ष की कु’र्सी सौं’पी थी. हा’ल ही के राज्यस’भा चु’नाव के दौ’रान स’पा को ह’राने के लि’ए भाज’पा के साथ जाने में गुरेज न करने जैसे बयान से मुस्लिम समा’ज के फिल’हाल पा’र्टी से दू’र ही जा’ने की आशं’का के मद्देन’जर ब’सपा सुप्री’मो ने अ’ब पिछ’ड़े समा’ज को अप’ने से जो’ड़ने प’र ज्या’दा फोक’स कर’ने के लि’ए अ’ब य’ह दां’व च’ला है. ब’ता दें कि रा’ज्य ‌में पिछ’ड़ों की ठी’क ठा’क आबा’दी हो’ने के का’रण स’भी द’लों की नज’र इ’न प’र हैं. भाज’पा स’हित अ’न्य प्रमु’ख द’ल के प्रदे’श अध्य’क्ष इ’सी समा’ज से हैं.

भाज’पा ने बीए’सपी को पहुं’चाया नुक’सान
उ’त्तर प्रदे’श में हु’ये उ’प चु’नाव में बीएस’पी का खा’ता भी न’हीं खु’ला है. ऐ’से में आ’गे भी बस’पा के सा’मने उ’त्तर प्रदे’श में अप’ना जना’धार बचा’ए रख’ने की चुनौ’ती है. क्यों’कि यू’पी में बस’पा के वो’ट बैं’क में भा’जपा ने ब’ड़ी सें’ध ल’गाई है. प्रदे’श में द’लित अ’भी भी मायाव’ती के सा’थ हैं, लेकि’न अ’न्य जाति’यों से ब’ड़ा वो’ट बैं’क भाज’पा के खा’ते में च’ला ग’या है. इस’का अ’सर 2014 औ’र 2019 के लो’कसभा चुना’वों के सा’थ ही 2017 के विधान’सभा औ’र 2020 के उप’चुनाव में देख’ने को मि’ला है.