Categories
News

ओ’बामा ने कि’या खु’लासा: सो’निया गां’धी ने मन’मोहन सिं’ह को PM बना’या था क्यों’कि.. सोनि’या मनमो’हन से क’रती थी….

वायरल खबर

पू’र्व अमे’रिकी राष्ट्रप’ति ब’राक ओ’बामा की किता’ब ‘ए प्रॉमि’ज्ड लैं’ड’ (A Promised Land) की आज’कल भा’रत में ब’ड़ी च’र्चा है. इस’की व’जह है कि’ताब में गां’धी परि’वार के बा’रे में दी ग’ई जान’कारी. इ’स कि’ताब में कांग्रे’स के पू’र्व अध्य’क्ष राहु’ल गां’धी के बा’रे में ओ’बामा ने जो लि’खा उ’ससे कांग्रे’स के युव’राज की ब’ड़ी फ’जीहत हो र’ही है. ओबा’मा ने लि’खा है कि  रा’हुल गां’धी में ए’क ऐ’से ‘घब’राए हु’ए औ’र अन’गढ़’ छा’त्र के गु’ण हैं जिस’ने अप’ना पू’रा पाठ्य’क्रम पू’रा क’र लि’या है औ’र व’ह अप’ने शि’क्षक को प्र’भावित कर’ने की चा’हत र’खता है ले’किन उ’नमें विष’य में महा’रत हासि’ल क’रने की यो’ग्यता या फि’र जू’नून की क’मी है.

अ’ब इ’स कि’ताब को ले’कर जो’र-शो’र से च’र्चा हो र’ही है. इ’समें पू’र्व राष्ट्रप’ति ने दुनि’याभर के राज’नीतिक नेता’ओं के अ’लावा अ’न्य विष’यों प’र अ’पने अ’नुभव सा’झा कि’ए हैं.

संस्मर’ण में ओ’बामा ने राहु’ल की मां औ’र कां’ग्रेस अध्य’क्ष सो’निया गां’धी का भी जि’क्र कि’या है. कि’ताब के ए’क पे’ज में ओ’बामा लि’खते हैं कि भा’रत की राज’नीति अ’ब भी जा’ति, ध’र्म औ’र परि’वारवाद के इ’र्द-गि’र्द घू’म र’ही है. हालां’कि इ’स संद’र्भ में ये क’हा जा सक’ता है कि डॉ मन’मोहन सिं’ह का पीए’म के रू’प में चु’नाव इन’से इत’र दे’श की प्रग’ति की दि’शा में हु’आ ए’क प्रया’स था. लेकि’न इस’के सा’थ ये भी स’च है कि व’ह अ’पनी लोक’प्रियता की व’जह से प्रधा’नमंत्री न’हीं ब’ने ब’ल्कि उन’को सानि’या गां’धी ने पीएम बनाया. इस बारे में एक से अधिक राजनीतिक विश्‍लेष’कों का मा’नना है कि सो’निया गां’धी ने मन’मोहन सिं’ह का चु’नाव का’फी सो’च सम’झ क’र कि’या था. क्यों’कि मनमो’हन सिं’ह ए’क ऐ’से बु’जुर्ग सि’ख ने’ता थे जि’नका को’ई राष्ट्री’य राज’नीतिक आ’धार न’हीं था. ऐ’से ने’ता से उ’न्हें अ’पने 40 व’र्षीय बे’टे रा’हुल के लि’ए को’ई सिया’सी खत’रा न’हीं दि’खा, क्यों’कि त’ब वो उ’न्हें ब’ड़ी भूमि’का के लि’ए तैया’र क’र र’हीं थीं.

ओ’बामा का य’ह संस्म’रण 768 प’न्नों का है. अमे’रिका के पह’ले अफ्री’की-अमेरि’की राष्ट्रप’ति ओबा’मा ने अ’पने कार्य’काल में दो बा’र 2010 औ’र 2015 में भा’रत की या’त्रा की थी. ब’ता दें कि ओबा’मा के बा’रे में क’हा जा’ता है कि वे दुनि’या के चं’द का’बिल गि’ने-चु’ने नेता’ओं में से हैं.