Categories
Other

Lockdown 5.0 – 15 दिन के लिये इन शर्तों के साथ बढ़ा लॉकडाउन ? इस तारीख को होगी घोषणा…..

खबरें

लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4) को इसके मौजूदा स्वरूप में 15 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है. Goa के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से टेलीफोन पर बातचीत के एक दिन बाद यह बात कही. पणजी में शुक्रवार को पर्यटन मंत्रालय के एक कार्यक्रम में सावंत ने कहा कि गोवा सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को लागू करने के साथ रेस्‍त्रां, होटल, मॉल और जिम को फिर से शुरू करने के लिए तैयारी करेगा.

सावंत ने कहा कि अमित शाह जी के साथ कल मेरी टेलीफोन पर बातचीत हुई थी. ऐसा लगता है कि वर्तमान स्थिति में लॉकडाउन 15 दिनों तक और जारी रह सकता है. सावंत बोले कि देश में कोरोनावायरस का ग्राफ बढ़ रहा था और इसे नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन आगे बढ़ाए जाने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि गोवा में रेस्‍त्रां, मॉल, जिम और होटल को फिर से शुरू करने की मांग उठ रही है. राज्य सरकार, केंद्रीय गृह मंत्रालय से कहेगी कि वह इन जगहों में सोशल डिस्टेंसिंग के उचित मानदंडों के साथ गतिविधियों को फिर से शुरू करे.

सावंत ने कहा कि रेस्‍त्रां, होटल, मॉल, जिम को छोड़कर ज्यादातर गतिविधियां गोवा में शुरू हो गई हैं. हमारा मानना है कि कम से कम रेस्‍त्रां, मॉल और जिम को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू किया जाना चाहिए. हम औपचारिक रूप से गृह मंत्रालय को सूचित करेंगे. कल तक (गृह मंत्रालय से) दिशानिर्देश आ सकते हैं.” गोवा में वर्तमान में कोविड-19 के 31 सक्रिय मामले हैं.

बता दें कि Lockdown आगे बढ़ता है तो भी राज्य सरकारें यह तय कर सकेंगी कि किन चीजों पर छूट मिले और किन चीजों पर नहीं. कंटेन्मेंट जोन या Hotspot में lockdown पूरी तरह से लागू होगा. केंद्र सरकार कुछ नए नियमों को लागू कर सकती हैं. कुछ चीजों पर प्रतिबंध भी लग सकता है. स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे. यूनिवर्सिटी, कॉलेजों में भी यह पाबंदी जारी रहेगी.

शॉपिंग मॉल्स को लेकर भी राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन को ही फैसला करना होगा. Lockdown 4.0 में शॉपिंग मॉल्स के खोलने पर रोक लगाई गई है. लेकिन कुछ राज्य सरकारें अपने यहां चुनिंदा इलाकों में शॉपिंग मॉल्स खोलने की इजाजत दे सकती हैं.