Categories
News

मु’केश अंबा’नी का न’या प्ला’न, कि’सानों को हों’गा ब’ड़ा फाय’दा, ब’स कर’ना हो’गा ये का’म, जा’निए…..

हिंदी खबर

नई दि’ल्ली: दुनि’या के दो अमी’र श’ख्स अ’ब ए’क सा’थ आ’ने वा’ले हैं। दर’असल, मुके’श अंबा’नी, बि’ल गे’ट्स की कंप’नी में निवे’श क’रने जा र’हे हैं। बि’ल गेट्’स की इ’स कं’पनी का ना’म ब्रेक’थ्रू एन’र्जी वेंच’र्स लिमि’टेड II LP (BEV) है। जान’कारी के मुता’बिक, मुके’श अंबा’नी के नेतृ’त्व वा’ली रिला’यंस इं’डस्ट्रीज लिमि’टेड (RIL) अमे’रिका की ब्रे’कथ्रू ए’नर्जी वें’चर्स लिमि’टेड में पां’च क’रोड़ डॉ’लर या’नी भा’रतीय मु’द्रा के मुता’बिक, 371 करो’ड़ रुप’ये का निवे’श क’रेगी।

निवे’श को लेक’र दो’नों कंप’नियों के बी’च हु’आ सौ’दा

इ’स नि’वेश की जा’नकारी रिला’यंस की तर’फ से रेगुले’टर फाइ’लिंग में दी ग’ई है। इ’स संबं’ध में रिला’यंस ने ब’ताया कि इ’स नि’वेश को लेक’र दो’नों कं’पनियों के बी’च सौ’दा भी हो ग’या है। य’ह निवे’श आगा’मी द’स सा’लो में कि’स्तों में कि’या जाए’गा। रिला’यंस इं’डस्ट्रीज लि’मिटेड (RIL) के मु’ताबिक, पां’च करो’ड़ डॉ’लर का यो’गदान के नि’वेश का 5.57 फीस’दी है। कंप’नी ने इ’स ग्रु’प में द’स सा’लों त’क इन’वेस्टमेंट का वि’चार क’र चु’की है।

ऐ’सी है निवे’श योज’ना

दरअ’सल, बि’ल गे’ट्स की कं’पनी एन’र्जी औ’र कृ’षि की तक’नीकों के वि’कास के लि’ए नि’वेश क’र जल’वायु सं’कट का ह’ल खो’जे। य’ह कंप’नी क्ली’न ए’नर्जी सॉ’ल्यूशंस में इनो’वेशन को सम’र्थन दे’ने के लि’ए निवेश’कों से जुटा’ई ग’ई रा’शि को नि’वेश क’रने की यो’जना प’र का’म क’र र’ही है। रिला’यंस के मुता’बिक, इ’न को’शिश से दे’श औ’र दे’श के स’भी लो’गों को का’फी फा’यदा हो’गा। सा’थ ही इस’से निवेश’कों को अ’च्छा रि’टर्न भी मि’लेगा।

इ’न शख्सिय’तों ने भी कि’या इ’स प्रोजे’क्ट में नि’वेश

व’हीं बि’ल गे’ट्स की कं’पनी ब्रे’कथ्रू एन’र्जी वें’चर्स लि’मिटेड में इन’वेस्ट क’रने के बा’द रिला’यंस इं’डस्ट्रीज लिमि’टेड (RIL)के प्रमु’ख मु’केश अं’बानी का ना’म उ’न दिग्ग’जों की सू’ची में शा’मिल हो ग’या है, जिन्हों’ने इ’स तर’ह की परि’योजना में निवे’श कि’या है। ब’ता दें कि अंबा’नी का’फी सम’य से ऊ’र्जा के स्व’च्छ स्रो’तों की वका’लत कर’ते आ’ए हैं, इस’लिए उन्हों’ने य’ह निवे’श क’रने की यो’जना बना’ई है। अंबा’नी के अला’वा जे’फ बे’जोस, जै’क मा, मासा’योशी सो’न, माइक’ल ब्लूम’बर्ग जै’सी शख्सि’यतों ने भी इ’स प्रो’जेक्ट में नि’वेश कि’या है।