Categories
News

खुश’खबरी: दि’वाली बा’द CM यो’गी शु’रू क’र र’हे मि’शन रोज’गार, 50 ला’ख युवा’ओं को नौक’री, जा’नें पू’री….

हिंदी खबर

लख’नऊ. उ’त्तर प्र’देश में नौ’करी (Jobs) औ’र सेवा’योजन (Employment) की आ’स लगा’ए बै’ठे युवा’ओं के लि’ए यो’गी सर’कार ‘मि’शन रोज’गार’ (Mission Employement) का आगा’ज कर’ने जा र’ही है. मु’ख्यमंत्री ने इ’सी मही’ने न’वम्बर 2020 से मा’र्च 2021 त’क यू’पी में 50 ला’ख युवा’ओं को सेवा’योजित कर’ने का ल’क्ष्य त’य कि’या है. य’ह सेवा’योजन, मनरे’गा के अ’लावा हो’गा. इस’में सर’कारी वि’भागों, प’रिषद, निग’मों में खा’ली प’दों प’र नियु’क्ति की प्र’क्रिया तो पू’री हो’गी ही, सर’कारी प्रया’सों से नि’जी क्षे’त्र में अ’थवा स्वरोज’गार के न’ए अव’सर भी सृजि’त कि’ए जा’एंगे.

जान’कारी के अनु’सार ‘मि’शन रोज’गार’ की कार्ययो’जना तै’यार है, दीपा’वली के बा’द मुख्यमं’त्री इस’की औपचा’रिक शुरुआ’त करें’गे. बुध’वार को मु’ख्य सचि’व रा’जेन्द्र कु’मार तिवा’री ने शास’न स्त’र के उच्चाधि’कारियों के सा’थ ‘मि’शन रोज’गार’ की कार्ययो’जना प’र वि’मर्श क’र अं’तिम रू’प दि’या. बै’ठक में मु’ख्य स’चिव ने क’हा कि मि’शन रोज’गार के अन्त’र्गत प्र’देश सर’कार के वि’भिन्न विभा’गों, संग’ठनों, स्व’यंसेवी संस्था’ओं, निग’मों, परि’षदों, बो’र्डों त’था प्र’देश सर’कार के वि’भिन्न स्थानी’य निका’यों, के माध्य’म से ए’क स’मन्वित रू’प से प्रदे’श में रोज’गार, स्वरो’जगार के अ’धिक से अ’धिक अव’सर सृजि’त कि’ए जा’ने का अभि’यान चला’या जा’ए.

मुख्य’मंत्री के निर्दे’शन में शु’रू हो’ने जा र’हा य’ह महा’भियान शा’सन की स’र्वोच्च प्राथ’मिकता में है. अ’ब ह’र वि’त्तीय व’र्ष में वि’भागवार रोज’गार सृज’न का ल’क्ष्य त’य हो’गा. चा’लू वि’त्तीय व’र्ष की समा’प्ति त’क 50 ला’ख युवा’ओं को रो’जगार, स्वरो’जगार, कौ’शल प्रशि’क्षण के मा’ध्यम से रो’जगार, स्वरो’जगार के लि’ए सक्ष’म ब’नाया जा’एगा.



ह’र का’र्यालय में हो’गा हे’ल्प डे’स्क, 15 दि’न में दे’ना हो’गा डे’टा
‘मिश’न रोज’गार के अं’तर्गत’ प्र’त्येक वि’भाग, सं’गठन अथ’वा प्राधिक’रण के का’र्यालय में ए’क रोज’गार हे’ल्प डे’स्क ब’नाया जा’एगा. हे’ल्प डे’स्क उ’स विभा’ग से सम्बन्धि’त सेवा’योजन का’र्यक्रमों का ला’भ पा’ने के इ’च्छुक युवा’ओं को जा’नकारी दे’गा. ऐ’से वि’भाग जिन’के रोज’गार, स्वरोज’गार त’था कौ’शल प्रशि’क्षण की यो’जनाएं आ’नलाईन च’लाई जा र’ही हैं, इ’न रोज’गार हे’ल्प डे’स्क के माध्य’म से उ’न्हें ऑ’नलाइन रजि’स्ट्रेशन के लि’ए प्रेरि’त कि’या जा’एगा.

रोज’गार-सेवा’योजन का बने’गा डे’टा बे’स

प्रदे’श में अ’ब रोज’गार व सेवा’योजन का डे’टाबेस तै’यार हो’गा. इ’स संबं’ध में निदे’शालय, प्रशि’क्षण ए’वं रोज’गार द्वा’रा ए’क ए’प त’था पो’र्टल भी विक’सित कि’या जा र’हा है. पो’र्टल प’र ह’र पा’क्षिक आधा’र प’र रोजगा’र से सं’बंधित डा’टा अप’डेट हो’गा. इ’सके लि’ए प्रशा’सकीय वि’भागों के अन्तर्ग’त स’मस्त निदे’शालय, नि’गम, बो’र्ड, आ’योग आ’दि अ’पने विभाग के लिए एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे. मि’शन रोज’गार के सम्पू’र्ण का’र्यक्रम अ’भियान का संचा’लन औ’द्योगिक वि’कास आयु’क्त द्वा’रा कि’या जा’एगा.

मु’ख्य स’चिव की अध्यक्ष’ता में ए’क उ’च्च स्त’रीय समि’ति मा’सिक रू’प से अभि’यान का अ’नुश्रवण करे’गी. व’हीं, ह’र जन’पद में जि’लाधिकारी की अध्यक्ष’ता में ए’क समि’ति हो’गी जो रोज’गार, स्व रोज’गार के लि’ए ज’नपद स्त’र प’र कार्य’योजना बना’एगी. प्रशिक्ष’ण ए’वं सेवायो’जन निदेशा’लय द्वा’रा नि’जी उद्यो’गों के सा’थ मि’लकर रोज’गार मे’लों का आयो’जन तो हो’गा ही, पू’र्व में ल’म्बित भ’र्ती प्रक’रणों का निस्ता’रण भी क’राया जाए’गा.