Categories
News

सुबह नहातें समय भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है पछताना…..

खबरें

आपने ने यह कहा’वत तो सुनी ही होगी है की न’हाने से त’न और म’न दो’नों ही साफ़ हो जाते है इसीलिए न’हाना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है। रो’ज स्ना’न क’रते वक्त ये ग’लति’यां आप’की सेहत और सूरत को दो’नों को खरा’ब कर सकती है। अगर आप भी सुबह स्ना’न करते समय ये पांच गल’तियां करते हैं। तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसा’नदाय’क सा’बित हो सकता है। इ’सलिए आज हम आपको ऐसी पांच ग’लतियों के बारे में बता’ने वाले हैं जो किसी को नहीं करनी चाहिए।

– हर व्यक्ति नहा’ने के लिए शैं’पू और साबु’न का इ’स्तेमा’ल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इन सभी में मौजूद के’मिकल आपके शरीर के लिए कितने नु’कसा’नदाय’क हैं इसलिए इन पदा’र्थों का कम से कम ही इस्तेमा’ल करें।

-अक्सर लोग सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। लेकिन ज्या’दा गर्म पानी आपकी त्व’चा के लिए बहुत नु’कसा’नदाय’क होता है। क्योंकि इससे आपके शरी’र में झु’र्रियां पड़ने लगती हैं और आपकी त्वचा में उम्र से पहले ही बुढ़ापा झल’कने लगता है।

-स्नान करने के उपरांत कभी भी शरीर को रग’ड़ र’गड़ कर तौलिए से साफ नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद मॉइश्चर पूरी तरह से ख’त्म हो जाता है और हमारी त्वचा पर खुश्की बनी रहती है।

-नहाते समय कई लोग शरीर को स्पंज से साफ करते हैं लेकिन यही स्पंज कभी-कभी आपके लिए बीमारी का कारण बन जाता है। रो’गाणु सूक्ष्‍म जीव होते हैं जो यदि आपके शरीर में दाखिल हो जाएं तो बीमारी और सं’क्रम’ण पैदा कर सकते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए इस स्पंज को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।

-ज्यादा देर तक स्नान करना आपके से’हत के लिए नु’कसा’नदाय’क हो सकता है। अगर आप अपने शरीर की त्व’चा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो कभी भी ज्यादा देर तक स्ना’न ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा शुष्क पड़ जाती है और आपको कई त्वचा रो’ग हो सकते हैं।