Categories
News

अब कां’ग्रेस में फि’र होने वाले हैं ये ब’ड़े ब’दलाव, बस बि’हार चु’नाव पूरे होने का है इंत’जार…

हिंदी खबर

नई दिल्ली. सि’तंबर में उथ’ल-पुथ’ल के दौ’र से गुज’र चु’की दे’श की ब’ड़ी पा’र्टी कां’ग्रेस में एक बार फिर बड़े फे’रबदल होने की संभा’वना है. उ’म्मीद की जा रही है कि पा’र्टी अ’ध्यक्ष सो’निया गां’धी बिहा’र चुना’व के बाद ज’ल्द ही संग’ठनात्मक बद’लाव कर सकती हैं. सो’निया ने इसके लिए पां’च स’दस्यीय टी’म भी गठि’त की है, जो उ’नकी रो’ज के का’म और पा’र्टी की सें’ट्रल इले’क्शन अथॉ’रिटी को फि’र से ग’ठित करने में मद’द क’रेगी.

ज’ल्द भ’रे जा सकते हैं रि’क्त प’द

गौरत’लब है कि सि’तंबर में पा’र्टी अध्य’क्ष ने कां’ग्रेस व’र्किंग कमे’टी में ब’ड़े स्त’र प’र फेरब’दल कि’ए थे, जिस’में पा’र्टी के व’रिष्ठ ने’ता गुला’म न’बी आ’जाद और मल्लि’कार्जुन को महा’सचिव प’द से हटा’या गया था. अं’ग्रेजी अ’खबार हि’न्दुस्तान टा’इम्स ने अप’नी रिपो’र्ट में पा’र्टी के एक पदा’धिकारी के ह’वाले से बताया कि फि’लहाल दो रा’ज्यों में प्रभा’रियों के प’द खा’ली हैं. उन्हों’ने कहा ‘दि’ल्ली और गो’वा रा’ज्यों में नए प्रभा’रियों की नियु’क्ती की सं’भावना है.’ क्यों’कि शक्ति’सिन्हा गोहि’ल बि’हार और दि’ल्ली के प्रभा’री हैं, जब’कि दि’नेश गुं’डू रा’व के पा’स तमि’लनाडू, पुडु’चेरी और गो’वा का प्रभा’र है.

अख’बार के मुता’बिक, पदाधि’कारी ने बता’या कि पा’र्टी के कि’सान से’ल के प्रमु’ख ना’ना पटो’ले म’हाराष्ट्र विधा’नसभा में स्पीक’र हैं और ओबी’सी वि’भाग के चेय’रमैन ता’म्रध्वज सा’हू छत्तीस’गढ़ सरका’र में गृ’ह मं’त्री हैं. इस’के अला’वा अनुसू’चित जा’ति वि’भाग के प्रमु’ख नि’तिन रा’उत महा’राष्ट्र सर’कार में ऊ’र्जा मं’त्री हैं और पा’र्टी के सं’चार विभा’ग के चेय’रमैन रण’दीप सुर’जेवाला को म’हाक्लसचिव बना’या ग’या है और उ’न्हें कर्ना’टक का प्रभा’र भी दि’या ग’या है. पदाधि’कारी ने क’हा ‘य’ह स’भी रि’क्त प’द ज’ल्द ही भ’र जा’एंगी.’

कौ’न हों’गे सोनि’या के मदद’गार

संग’ठन के का’म में सोनि’या के मदद’गारों की सू’ची में ए’के एं’टनी अह’मद पटे’ल अंबि’का सो’नी के’सी वेणु’गोपाल मुकु’ल वास’निक और रण’दीप सिं’ह सुरजे’वाला का ना’म शा’मिल है. इस’के अ’लावा पां’च स’दस्यीय सी’ईए टी’म में राजे’श मि’श्रा कृ’ष्ण बा’यर गौ’ड़ा ए’स जोथी’मणी औ’र अर’विंदर सिं’ह लव’ली का ना’म है. इ’स टी’म के प्रमु’ख मधु’सुधन मि’स्त्री हों’गे.

आगा’मी चुना’वों वा’ले रा’ज्यों पर रहेगा ज्या’दा फो’कस
पदाधि’कारी ने आगे बता’या कि कां’ग्रेस हाई’कमान अपना ध्या’न आ’गामी चु’नाव वा’ले रा’ज्यों प’र फो’कस क’रेंगे. इ’नमें से क’ई रा’ज्यों में न’ए प्रमु’खों की नि’युक्ती की जा’एगी. बी’ते मा’ह कां’ग्रेस ने’ता अ’धीर रंज’न चौ’धरी को प’श्चिम बंगा’ल का प्र’मुख बना’या गया है. बं’गाल के सा’थ अग’ले सा’ल अ’प्रैल-म’ई में अ’सम, तमिल’नाडू, केर’ल और पुडु’चेरी में भी विधा’नसभा चु’नाव होंगे. इस’के बा’द सा’ल 2022 में उ’त्तर प्र’देश, पंजा’ब, उत्तरा’खंड, गो’वा, म’णिपुर, गुज’रात और हिमा’चल प्रदे’श में भी इले’क्शन हो’ने हैं. इस’के अला’वा ऑ’ल इंडि’या कां’ग्रेस क’मेटी के 56 सचि’वों में भी ब’ड़ा बद’लाव दे’खने को मि’लेगा.