Categories
News

आ’म आ’दमी के लिए बड़ी खबर: बन रहा है ग्री’न रा’शन का’र्ड, जानिए इसके फा’यदे…. गरी’बों के लिए होगा बड़ा….

ताजा खबर

नई दिल्ली. मो’दी सर’कार के नि’र्देश पर देश की कई रा’ज्य स’रकारों ने गरी’ब लोगों के लिए ग्री’न रा’शन का’र्ड यो’जना ले कर आई है. इस यो’जना के जरिए गरीब लोगों को एक रुपये प्र’ति कि’लो अ’नाज उ’पलब्ध कराया जाएगा. कें’द्र सर’कार के निर्दे’श पर रा’ज्य स’रकारें रा’ष्ट्रीय खा’द्य सुर’क्षा अधि’नियम के तहत अबतक लाभ से वंचि’त गरीबों को ह’रा का’र्ड के जरिए लाभ पहुंचाएगी. हरि’याणा, झा’रखंड सहित कई राज्य सरकारों ने इस दि’शा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. इस साल के आ’खिर में या 2021 के शु’रुआत में कई रा’ज्य सर’कारें यह योज’ना ला’गू करने जा रही है. झा’रखंड सर’कार इस यो’जना को आ’गामी 15 नवं’बर से ला’गू करने जा रही है. इस योज’ना का लाभ रा’ष्ट्रीय खा’द्य सुर’क्षा अधिनि’यम के तह’त रा’शन का’र्ड से अब तक वं’चित गरीब परि’वारों को ही मिलेगा. ग्री’न राश’न कार्डधा’रकों को इसके लिए नए सि’रे से आवे’दन करना होगा.

इस तरह आवे’दन कर सकते हैं
ग्री’न रा’शन का’र्ड पाने के लिए भी आपको राश’न का’र्ड की तरह ही तरीका अपना’ना होगा. जन’सेवा कें’द्र या खा’द्य आ’पूर्ति वि’भाग या पीडी’एस कें’द्र पर ग्री’न राश’न का’र्ड के लिए आवे’दन किया जा सकता है. आवे’दक खुद भी ऑ’नलाइन आवे’दन कर सकता है. ग्री’न रा’शन का’र्ड पाने के लिए आ’वेदकों को कई तरह की जान’कारियां सा’झा करनी होगी. जैसे- आधा’र का’र्ड नंब’र, मो’बाइल नं’बर, बैं’क खा’ता का डि’टेल, आ’वासीय और वो’टर आ’ईकार्ड भी ग्री’न राश’न का’र्ड के लिए अनि’वार्य होगा. आवेद’न ऑन’लाइन भी किए जा सकते हैं.

कई रा’ज्य सर’कारें अब ग्री’न राश’न का’र्ड के जरिए गरीब लोगों को रा’शन देगी.
एक रुपये प्र’ति कि’लो अना’ज मिलेंगे


ग्री’न रा’शन का’र्ड के तह’त रा’ज्य सर’कारें ग’रीब लोगों को प्र’ति यू’निट 5 किलो राश’न देगी. देश के कई रा’ज्यों के सी’एम के द्वा’रा यह योज’ना शु’रू की गई हैं. इस योज’ना की सा’री जवा’बदेही रा’ज्य सर’कारों के पास रेहगी. यह योज’ना ला’गू करने वाले रा’ज्य मु’खिया, पंचा’यत से’वक और ज’न वित’रण प्रणा’ली दुका’नदारों के साथ ल’गातार बैठ’क कर रहे हैं. बैठ’क में रा’ज्य खा’द्य सुरक्षा यो’जना के तहत ला’भुकों के लिए बनने वाले ग्री’न का’र्ड के संबं’ध में च’र्चा की जा रही है.

कुलमि’लाकर यह योज’ना रा’ज्य सर’कार के द्वा’रा चलाई जाएगी. बीपी’एल का’र्डधार’कों की ही ग्री’न रा’शन का’र्ड मिलेगा. यह योज’ना कें’द्र सर’कार के द्वा’रा तैया’र की गई है, लेकिन ला’गू और शु’रू करने का का’म रा’ज्यों के द्वारा हो रहा है. इस यो’जना का लाभ सि’र्फ और सि’र्फ बी’पीएल का’र्डधरय’कों को ही मिलेगा, लेकिन बीपी’एल का’र्डधार’कों को देखा जाएगा कि वह कितना ग’रीब हैं.