Categories
News

सामनें आये को’रोना म’हामा’री के चार नये लक्षण, हो जायें स’तर्क!! वैज्ञानिकों ने………

खबरें

को’रोना वा’यरस म’हामा’री के मा’मले देश सहित पूरी दु’निया में तेजी से ल’गातार बढ़’ते जा रहे हैं। इसके साथ ही को’रोना के नए-नए लक्ष’ण सामने आ रहे हैं। कई लोगों के इसके ल’क्षण स’मझ आ रहे हैं तो कई लोग बिना ल’क्षण के ही को’रोना वा’य’रस से सं’क्रमि’त पाया जाता रहा है।

आमतौर  को’रोना वा’यर’स के ल’क्ष’ण सामने आने पर 2 से 14 दिन कर ल’ग जाते हैं। इसमें बु’खार, सिर’द’र्द, ग’ले में द’र्द, सां’स लेने में स’म’स्या होना जैसे कई आ’म ल’क्षण न’जर आते है। व’हीं कई केस ऐसे सामने आए है जिन्हें कि’सी भी प्र’कार के कोई ल’क्षण समझ नहीं आए हैं और टे’स्ट कराने पर पॉ’जिटि’व निकले है। इ’सलिए हर किसी को स’त’र्क रहने की बहुत ही ज्या’दा जरूरी है। हाल में ही इसके कुछ नए ल’क्ष’ण सामने आए है। 

को’रोना वा’यर’स के ये नए लक्षण आए सामने

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने नई ए’ड’वाइज’री जारी की है। जिसमें 4 नए ल’क्ष’णों के बारे में बताया गया है। 

आंखों संबंधी समस्या

आंखों संबंधी लक्षण काफी कम लोगों में देखे गए है। यह लक्षण गं’भीर स्थि’ति में ही सा’मने आते हैं। इसमें आंखों में खु’जली की स’मस्या, सूज’न आना, ला’ल हो जाना, आं’खों के आसपास नसें भी सू’जन जाना या फिर आं’खों से अ’धिक पानी आना आ’दि शा’मिल है।


 
खांसी की समस्या
खां’सी आना वैसे भी को’रोना का एक ल’क्षण माना जाता है। लेकिन यूके की एक स’र्वे के अनु’सार पाया कि को’रोना वाय’रस संक्र’मित सभी म’रीजों को एक घंटे से लेकर चार घंटे तक लगा’तार खां’सी की शि’काय’त थी। इसलिए लगा’तार खां’सी आना भी को’रोना होना का एक लक्ष’ण है। 

अधिक बै’चेनी होना
कई बार किसी टें’शन या फिर बं’द कमरे में बैठे रहने या ज्या’दा का लेने के का’रण भी कई लोगों को बैचे’नी की सम’स्या हो जाती है। एन’एच’एस की एड’वाइजरी के अनुसार कई लोगों को सि’रदर्द, थका’न के साथ-साथ बे’चैनी और दुवि’धा की सम’स्या का भी सा’मना करना पड़ रहा है।

स्कि’न का रंग बदल’ना
कोरो’ना वायर’स से संक्र’मित व्य’क्ति के स्कि’न में बद’लाव होना भी एक ल’क्षण कोरो’ना वाय’रस होने की बात कही गई हैा। यह लक्ष’ण सबसे अधिक यु’वाओं में देखे जा रहे हैं।  इसमें मरी’ज के स्कि’न में चकत्ते, सू’जन या फिर पैरों में घा’व होने की स’मस्या हो रही है।