Categories
News

13 साल पहलें आज के दिन टीम इंडिया ने T20 में रचा था इतिहास, देखें हा’ई’ला’इ’ट्’स….

खबरें

13 साल पहले आज (24 सितंबर) ही टीम इंडिया ने टी20 प्रा’रूप में इ’तिहा’स रचा था. 2007 में इसी दिन जो’हानिसब’र्ग के वां’डरर्स स्टेडियम में चि’र प्र’तिद्वं’द्वी पा’किस्ता’न को धूल चटाकर भारतीय टीम टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण की चैम्पियन बनी थी. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 1983 के बाद किसी विश्व खि’ताब पर क’ब्जा जमाने में का’मया’ब हुई थी.

टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया का प्रदर्शन ला’जवाब रहा था. फिर भी भा’रतीय टीम की इस शानदार जीत में कुछ खि’लाड़ियों का बड़ा यो’गदान रहा, जिनके बिना हम वह खि’ताब नहीं जीत पाते.

इनका प्र’दर्शन ला’जवाब

1. पा’किस्ता’न के खि’लाफ फा’इनल में गौ’तम गंभीर ने 75 रनों की पारी खे’लकर भा’रतीय पारी सं’भाली थी. वह गं’भीर की ही पा’री थी, जिसकी मदद से टी’म ने 157/5 रन का स्को’र ख’ड़ा किया था.

2.इ’र’फा’न प’ठान ने शा’नदार प्रदर्शन किया. खा’सकर फा’इनल के अपने को’टे के 4 ओवरों में 16 रन दे’कर 3 विकेट च’टकाए थे. जिसकी ब’दौ’लत वह फा’इनल में मैन ऑफ द मैच बने थे.

3. आ’रपी सिं’ह ने पूरे टू’र्नांमें’ट के 7 मैचों में 12 वि’केट चटकाए थे. द.अ’फ्रीका के खिलाफ उनकी गेंदबाजी (4-0-13-4) की ब’दौलत भारत ने से’मीफाइ’नल में ज’गह प’क्की की थी. फा’इनल में भी पा’किस्ता’न को 3 वि’केट झ’टके दिए

… लेकिन जो’गिंदर शर्मा बन गए ही’रो-

उस फा’इनल के आ’खिरी ओवर में पा’किस्ता’न को जी’त के लिए 13 रन चा’हिए थे. क’प्तान धोनी ने नौ’सिखि’ए गें’दबाज जो’गिंदर शर्मा को गेंद थमा दी. भा’रतीय फैंस की सांसें मि’स्बाह उ’ल ह’क के क्रीज पर होने की व’जह से अट’की हुई थीं. हर तरफ स’वाल उठने लगे- आ’खिर जोगिंदर को गें’द’बाजी क्यों दी गई..? ले’किन… उस नि’र्णायक ओ’वर ने इस नए न’वले तेज गें’दबा’ज जो’गिंदर श’र्मा को रा’तों रात स्टा’र ब’ना दि’या.

आ’खिरी ओवर: जोगिंदर vs मि’स्बा’ह

पा’किस्ता’न को जीतने के लिए उस आ’खिरी ओव’र में 13 रन चा’हिए थे 

1. जो’गिंद’र ने पहली गें’द वा’इ’ड फें’की.

– अगली गें’द, जो वा’इड के बदले फें’की गई, मि’स्बा’ह चूक गए. रन नहीं बना.

2. इसके बाद जो’गिंद’र फु’लटॉस फेंक गए, जिस पर मि’स्बा’ह ने छक्का जड़कर पा’किस्ता’नी उ’म्मी’दों को फिर ज’गा दिया.

3. ‘इस गेंद ने भारत को झू’मने का मौ’का दे दिया. मि’स्बा’ह ने स्कू’प शॉ’ट खे’लते हुए गेंद को शॉर्ट फा’इन-ले’ग ओर उ’छा’ल दिया, जिसे श्री’संत ने ल’पक लिया… या’नी टीम इं’डिया ने वर्ल्ड कप ल’प’क लि’या. और भा’रत ने पहला टी-20 वर्ल्ड कप 5 रनों से जी’त लिया.