Categories
Other

सो’ने से पहले बि’स्तर पर रोज 5 मि’नट करे ये काम फा’यदे जा’नकर हो जा’एंगे है’रान…..

फि’ट रहने के लिए अ’च्छी डा’इट और एक्स’रसाइज (Exercise) के अ’लावा सु’कून भरी नींद बेह’द ज’रूरी है. कम नीं’द लेने से से’हत को कई तरह से नुक’सान हो सकते हैं. ए’क्सपर्ट दावा करते हैं कि नींद की कमी से डा’यबिटीज (Diabetes), स्ट्रो’क, मोटापा और में’टल डि’सॉर्डर (Mental disorder) खत’रा काफी बढ़ जाता है. इसलिए दि’नभर की व्य’स्तता और थ’कावट के बाद कम से कम 8 घं’टे की नीं’द लेना बहुत ज’रूरी है.

हा’लांकि, बढ़ती उ’म्र में लोगों को थका’वट के बाद भी रात को चैन से नींद नहीं आती है. फि’टनेस ए’क्सपर्ट चि’त्वन ग’र्ग ने रात को अ’च्छी नींद लेने के कुछ शा’नदार टि’प्स दिए हैं. फि’टनेस ए’क्सपर्ट का कहना है कि सो’ने से पहले हर किसी को बि’स्तर पर 5 मिनट के लिए बॉ’डी को स्ट्रे’च करना चाहिए. उन’का दावा है कि बॉ’डी को चार तरह से स्ट्रेच करने के बाद इं’सान को अच्छी नींद आती है.

इन बा’तों का भी र’खें ख्या’ल
ज्यादा’तर लोगों को रो’शनी, आवा’ज और ता’पमान में बद’लाव की वजह से ठी’क से नीं’द नहीं आती है. इसके लिए जरू’री है कि आप अ’केले सोने की को’शिश करें. क्यों’कि अलग-अलग लोगों का बॉ’डी-टें’परेचर एक दूसरे से विप’रीत होता है. जिस का’रण उ’न्हें एक अ’च्छी नीं’द के लिए अलग-अलग टेंप’रेचर की जरूर’त पड़ती है. इसके अलावा अगर आपके साथ सोने वाले व्य’क्ति को ख’र्राटें लोने की आ’दत है तो आपको सोने में बेह’द मुश्कि’ल हो सकती है. इस’लिए अगर अ’च्छी नीं’द लेना चाहते हैं तो अके’ले सोने की को’शिश करें.