Categories
Other

कि’सानों से जु’ड़ा ती’सरा बिल रा’ज्य स’भा में पास, अब ये वस्तुएं नहीं रहीं जरूरी…….👇

खबरें

देश के कि’सानों से जुड़े आ’वश्यक वस्तु वि’धेयक 2020 को मं’गलवा’र को रा’ज्य स’भा ने पा’स क’र दि’या. ये वि’धेय’क लो’कसभा से पहले ही पास हो चुका है. अब इसे रा’ष्ट्रप’ति के पास भेजा जाएगा. रा’ष्ट्र’प’ति के द’स्तख’त के बा’द अ’नाज, दा’ल, ति’लहन, खा’द्य ते’ल, प्या’ज और आ’लू जैसे स’मा’न आ’वश्य’क व’स्तुओं की सूची से ह’ट जाएंगे. 

लो’कसभा इसे 15 सि’तंबर को ही पा’रित कर चुकी है. यह वि’धेय’क का’नू’न बनने के बाद इससे सं’बंधि’त अ’ध्यादे’श का स्थान लेगा. इस वि’धेय’क का म’कस’द नि’जी नि’वेशकों की कु’छ आ’शंका’ओं को दू’र करना है. व्या’पारि’यों को अ’पने का’रोबारी ग’तिविधि’यों में अ’त्यधिक नि’याम’क ह’स्तक्षेप को लेकर चिं’ताएं ब’नी र’हती हैं.

स’रकार पह’ले ही कह चु’की है कि उ’त्पादन, उ’त्पादों को ज’मा करने, आ’वाग’मन, वि’तरण एवं आ’पूर्ति की स्व’तंत्रता से ब’ड़े स्त’र पर अ’र्थव्यवस्था को प्रो’त्साहन मि’लेगा तथा कृ’षि क्षेत्र में नि’जी एवं वि’देशी प्र’त्यक्ष नि’वेश आ’कर्षित होगा. वि’धेय’क पर हुई सं’क्षिप्त च’र्चा का ज’वाब देते हुए उप’भोक्ता मा’मलों तथा खा’द्य एवं सार्व’जनिक वि’तरण राज्य मंत्री राव’साहेब दा’नवे ने कहा कि का’नून के जरिये स्टॉ’क की सी’मा थो’पने से कृ’षि क्षेत्र में नि’वेश में अ’ड़चनें आ रही हैं.

उन्होंने क’हा कि सा’ढ़े छह द’शक पु’राने इस का’नून में स्टॉ’क रखने की सी’मा रा’ष्ट्रीय आ’पदा तथा सू’खे की स्थि’ति में मू’ल्यों में भारी वृद्धि जैसे आ’पात हा’लात उ’त्पन्न होने पर ही ला’गू की जा’एगी. वि’धेयक में प्र’संस्करणक’र्ताओं और मू’ल्य व’र्द्धन करने वाले पक्षों को स्टॉक सी’मा से छू’ट दी गई है. दा’नवे ने कहा कि इस क’दम से कृ’षि क्षेत्र में नि’वेश बढ़ेगा तथा अधिक भं’डारण क्ष’मता सृ’जित होने से फसलों की क’टाई पश्चात होने वाले नु’कसान को कम किया जा सकेगा. उन्होंने कहा, ‘यह सं’शोधन कि’सानों एवं उ’प’भोक्ताओं दोनों के पक्ष में है.’