Categories
News

इन बड़े बदलाव की तैयारी में योगी सरकार, यूपी में 5 साल कॉ’न्ट्रै’क्ट से मिलेगी सरकारी नौकरी!

हिंदी वायरल खबर

उत्तर प्रदेश सरकार सरकारी नौकरी भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने पर विचार कर रही है. यूपी में सरकारी नौकरी की शुरुआत पांच वर्ष की संविदा यानी कॉन्ट्रैक्ट से होगी. अगर यूपी सरकार भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करने का फै’स’ला करती है तो सरकारी नौकरी की शुरुआत में पहले कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्ति की जाएगी. पांच साल के प्रो’बेश’न के बाद सरकारी नौकरी पक्की होगी.

जानकारी के मुताबिक, योगी सरकार B और C ग्रुप की सभी परी’क्षा’ओं में बड़ा बद’लाव करने पर विचार कर रही है. जिसमें शुरुआत के 5 साल सं’वि’दा (Contract) के आधार पर नियुक्त करने की यो’जना है. इसके तहत 5 साल में अगर कार्य प्रद’र्शन अच्छा नहीं रहा तो छं’टनी की त’लवार लट’की रहेगी.

वहीं, जो लोग 5 साल की संविदा की नियु’क्ति पूरी कर लेंगे और संतो’षजन’क कार्य रहेगा तो उनकी नौकरी पक्की हो जाएगी. वर्तमान में अलग-अलग भर्ती प्रक्रिया के बाद सं’वर्ग की सेवा नियमावली के अनुसार 1-2 साल के प्रो’बे’शन पर नियु’क्ति होती है.

अगर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव का फैसला होता है तो जो क’र्म’चारी 5 साल की सेवा तय शर्तों के साथ पूरी कर सकेंगे, उन्हें पक्की नियुक्ति दी जाएगी. बता दें कि नई व्यवस्था के तहत तर्क यह दिया जा रहा है कि इससे राज्य कर्मचारियों की काम करने की द’क्ष’ता बढ़ेगी और वित्तीय भार भी कम होगा.