Categories
News

WHO ने दुनिया को दी चेतावनी दी, एक और महामारी के लिए रहें तैयार😢😢

हिंदी खबर

दुनिया अभी कोरोना से ही उबर नहीं पा रही है ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया को चेतावनी दी है कि इसे एक और महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए। कोरोना महामारी संक्रमण और इसके प्रभावों के मद्देनजर रखने वाले डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉक्‍टर टेड्रोस एडनॉम ग्रैबिसिस ने सोमवार देर शाम यह बात कही।

टेड्रोस ने कहा कि दुनिया भर के देशों को अगले महामारी से पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य में बड़ी मात्रा में धन का निवेश करना चाहिए, अन्यथा कोरोना जैसी स्थिति हो सकती है। टेड्रोस ने कहा कि 27.7 मिलियन लोग संक्रमित हो चुके हैं और 8.88 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना महामारी ने दुनिया की इस हालत को दिसंबर 2019 से लेकर अब तक का ही कारण बनाया है। अब भी, कई देशों में इसकी भयावहता बढ़ रही है। इसे नियंत्रित करना मुश्किल है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने जिनेवा में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि यह अंतिम महामारी नहीं थी। इतिहास कई महामारियों का गवाह रहा है। ये महामारी जीवन की वास्तविकता हैं। वे खत्म नहीं होते। लेकिन इससे पहले कि दूसरी महामारी दुनिया पर हमला करे, उससे पहले हमें पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए।

दुनिया भर के देशों को संभावित रोगों के लिए संयुक्त रूप से टीकों और दवाओं पर शोध करना चाहिए। अधिक से अधिक धन सार्वजनिक स्वास्थ्य में लगाया जाना चाहिए। टीके और दवाओं के निर्माण और बाजार की तुरंत व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तुरंत नियंत्रित किया जा सके।

भारत में कोरोना

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज सुबह जारी ताजा अपडेट (Coronavirus Update) के मुताबिक, देश में कुल कंफर्म केस की संख्या 42,80,423 है, जिसमें 72,775 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में फिलहाल 8,83,697 एक्टिव केस हैं। वहीं, ठीक होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 33,23,951 हो गया है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 75,809 की बढ़ोतरी हुई है। जबकि 1,133 लोगों की मौतें हुई।