Categories
Other

चीन से लड़ने के लिए भारत- रूस ने की इतनी बड़ी हथियार डील..जाने खासियत..

ची-न और पाकिस्तान जैसे पडोसी देशो के साथ चल  रहे तनाव और मु-ठभेड़ के समय भारतीय सैनिको को नई रायफल्स की आवश्यकता है !भारत और रूस में इन जरुरतो को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक एके – 203 रायफल्स को लेकर बड़ा सौदा होने वाला है ! द प्रिंट के अनुसार मेक इन इंडिया के तहत रूस के साथ लम्बे समय से लम्बित एके – 203 रायफल्स के सौदे को अंतिम रूप दे दिया गया है ! पहले दोनों पक्ष पुनिरिक्षण कर रहे है उसके बाद समझौते पर हस्ताक्षर प्रकिया होगी !

द प्रिंट के अनुसार रक्षा व सुरक्षा संस्थान के सूत्रों से पता चला है कि 6 लाख से अधिक राइफलो का उत्पादन इस साल के अंत तक हो जायेगा !उनके पास निर्यात की क्षमता भी होगी ! समझौते के तहत पहली 20,000 रायफले जो सशस्त्र सेनाओ को आने वाले समय में दी जाएगी रूस से आयात की जाएगी ! जिनकी कीमत लगभग 1,100 डॉलर (80,000) प्रति रायफल होगी !जो चेंज रेट पर डिपेंड करेगी !

भारत में बाकि बन्दूको का उत्पादन एक संयुक्त उधम इंडो -रशियन रायफल्स प्राइवेट लिमिटेड के अंडर होगा ! आईआरआरपीएल- भारतीय ऑर्डिनेंस फैक्टरी बोर्ड (ओएफबी)और रूस की रोसोनबोरोन एक्सपोर्ट और क्लाशनिकोव कंपनी ने मिलकर एक साझा कंपनी बनाई है ! जिसमे रायफल्स का प्रोड्क्शन होगा ! इस सांझे उद्दम में ओएफबी की हिस्सेदारी 50.5% की है, 42 % कलाशनिकोव  और 7.5% रोसोनबोरोन एक्सपोर्ट की है !

रूस से जो रायफल्स आयत की जाएगी उन रायफल्स से मेक इन इंडिया राइफलो की लागत बहुत ही कम होगी ! 2018 में पहली बार बहुत उत्साह के साथ इस सौदे का ऐलान किया गया था ! लेकिन इसकी कीमतों के कारण सौदा टलता रहा ! रक्षा मंत्रालय ने इस गतिरोध को दूर करने के लिए एक कमेटी का भी गठन किया था ! पांच सदस्य लागत  कमेटी ने यह सलाह दी है कि 7.62X39 एमएम कैलिबर की एके-203उचित दाम लिए जाये !

इस  देरी की वजह से सेना को मजबूर होकर अपने फ्रंटलाइन सैनिको  को हथियार उपलब्ध करने के लिए ,फास्ट- ट्रैक प्रक्रिया के तहत  एसआईजी -716 रायफले  अमेरिका से मंगनी पड़ी थी ! 72,000 एसआईजी -716 रायफले आ चुकी है ! एमरजेंसी के लिए सेना 72,000 राइफलो की खरीद कर चुकी है !  सूत्रों से पता चला है कि जल्दी ही हस्ताक्षर होने के लिए एके – 203 के समझौते का क़ानूनी पुनरीक्षण चल रहा है !  क्लाशनिकोव में बनने  वाली सबसे आधुनिक असॉल्ट राइफलो में से एके -203 एक है !क्लाशनिकोव फेमस एके – सीरिज की रायफल बनती है जिनमे से एक एके -47 है !