Categories
News

मंदिर के पास हो रही खुदाई में मिली लंबी चौड़ी रहस्यमयी गुफा,अंदर दिखी सफेद शिवलिंग..

धार्मिक खबर

आपने आज तक जमीन गढे खजाने के बारे में जरुर सुना होगा ! आपने यह भी जरुर सुना होगा की कही खुदाई करते समय प्राचीन काल की मुर्तिया निकली है ! आपने ऐसे कई वाक्य भी सुने होगे की कंही खुदाई के समय शिवलिंग निकला है ! ऐसी ही एक खबर उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से आई है !

पिथौरागढ़ जिले के कनाली छिना विकास खंड के खनपर गाँव में एक रहस्यमयी प्राचीन गुफा मिली है ! इस गुफा के अंदर बहुत सी जल धाराये , कला -कृतिया और शिवलिंग की तरह दिखाई देने वाला सफेद पत्थर भी मिला है ! इस गुफा का पता चलते ही दूर  -दूर से लोग इसे देखने के लिए आ रहे है ! और इस गुफा में हुयी कला – कृतियों  को देखकर हैरान है !

खनपर गाँव के पास गुफा वाली माता के नाम से प्रसिद्द  मंदिर है ! मंदिर में धर्मशाला और आंगन बनाने का काम चल रहा था ! पहाड़ो का काटने के लिए यंहा दो दिन पहले पोक लैंड मशीनों से काम किया जा रहा था  ! पहाड़ काटते समय पोक लैंड ओपरेटर नीरज को एक गुफा दिखाई दी !

मंदिर का काम करने वाले लोगो ने गुफा के अंदर जा कर  देखा तो वंहा कुछ जल धाराये , कला-कृतिया शिवलिंग के आकर का सफ़ेद पत्थर ,शंख आदि  दिखाई दिए ! गुफा की ऊंचाई अन्दर से सात फीट और और प्रवेश द्वार पर चार फीट है ! हरीश तिवारी जो खनपर  के रहने वाले है  !उनका कहना है की गुफा का पाताल भवनेश्वर की तर्ज पर विकास हो सकता है ! गुफा का सर्वेक्षण के लिये पुरातत्व विभाग से गुहार लगाई गयी है ! ज्यादा से ज्यादा लोग गुफा को देखने के लिए आ रहे है जिसके चलते अभी मंदिर के कार्य को रोक दिया गया है !

यह एक प्राकृतिक गुफा है !  इस गुफा की लम्बाई 15 मीटर और चौड़ाई  10 मीटर  है !  इस गुफा में बनी हुयी आकृतिया चुने से बनी आकृतियों जैसी है ! जिस स्थान पर ये गुफा है वंहा यातायात की सुविधा होने से पर्यटन  के लिए भी ये फायदेमंद सिद्द होगा ! जल्दी ही इस गुफा के सर्वेक्षण का कार्य शुरू किया जायेगा !