Categories
Other

चीन ने LAC के नजदीक किया अब ये काम, सैटेलाइट तस्वीरों में हुआ बड़ा खुलासा

अंतरिक्ष से ली गई इन सैटेलाइट तस्वीरों में यह स्पष्ट होता है कि चीन ने भारतीय सीमा से सटकर बड़े पैमाने पर अपनी परमाणु शक्ति को बढ़ाया है. DF-26/21 मिसाइलों की रेंज 4 से 5 हजार किलोमीटर है. अगर चीन इसे भारत पर चलाए तो इसके निशाने से ज्यादतर भारतीय शहर बच नहीं सकते.

एलएसी के नजदीक चीन ने अपनी परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइल को तैनात कर दिया है. सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का खुलासा होता है. वहीं, 24 घंटे पहले खबर आई थी कि चीन ने लद्दाख से 600 किलोमीटर की दूरी पर परमाणु बमवर्षक तैनात किए हैं. इस मिसाइल का नाम है DF-26/21. यह मिसाइल चीन के शिनजियांग प्रांत को कोर्ला आर्मी बेस (Korla Army Base) पर तैनात की हैं. इन तस्वीरों को ट्विटर पर ओपेन इंटेलिजेंस सोर्स [email protected] नामक यूजर ने डाली है. कुर्ला बेस पर पहली मिसाइल अप्रैल 2019 और दूसरी मिसाइल अगस्‍त 2019 में तैनात की गई थी.

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक DF-26 मिसाइलों से लैस चीनी सेना की 646वीं ब्रिगेड को पहली बार अप्रैल 2018 में तैनात करने का ऐलान किया गया था. जनवरी 2019 में चीनी मीडिया ने घोषणा की थी कि DF-26 मिसाइलों के साथ भारत से सटे चीन के पश्चिमोत्‍तर पठारी इलाके में युद्धाभ्‍यास किया गया है. चीन की DF-26/21 मिसाइल अपनी दोहरी क्षमता के लिए दुनियाभर में जानी जाती है. यह परंपरागत और एटॉमिक हथियार ले जाने में सक्षम हैं. इससे यह पता नहीं चलेगा कि कौन सी मिसाइल में किस तरह का हथियार है.