Categories
News

दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र में प्रेग्नें’ट होने बाली महिला, देखें तस्वीरें….

हिंदी खबर

ये महिला सबसे ज्यादा उम्र में हुई प्रेग्नें’ट किसी भी महिला के लिए प्रेग्नें’सी वो समय होता है जब जीवन में सबसे ज्यादा बदलाव आते हैं। अगर आप प्रेग्नें’ट होने का प्ला’न कर रही हैं तो ये त’रीके आपके लिए सबसे ज्यादा मदद’गार साबित होंगे।

प्रेग्नें’सी किसी भी महिला के लिए जी’वन में बहुत अ’हम समय होता है। एक उ’म्र के बाद हर महिला की चाहत होती है कि वह मां बने। मां बनने के दौरा’न और इसके बाद महिला के शरीर में कई ऐसे बद’लाव होते हैं जो कि पहली बार आते हैं। आ’मतौर पर प्रेग्नें’सी का पी’रियड 9 महीने का होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किन तरीकों से महिलाएं जल्दी प्रेग्नें’ट हो सकती हैं।
प्रेग्नें’सी के शुरुआती लक्ष’ण

प्रेग्नें’सी के शुरुआती लक्षण प्रत्ये’क महिला में एक जैसे नहीं होते हैं। किसी महिला में प्रेग्नें’सी के ल’क्षण पहले ह’फ्ते से ही नजर आ सकते हैं और किसी में नजर आने में दो से तीन ह’फ्ते का भी समय लग सकता है।

प्रेग्नें’सी के आम लक्षण मासिक ध’र्म में देरी, स्पॉटिं’ग या हल्का भूरा स्त्रा’व, जी मचल’ना या उ’ल्टी होना, खाने में स्वाद न आना, बार-बार मू’त्र आना, क’ब्ज होना, पेट में जलन होना, स्तनों में सूजन आदि है।

मासि’क ध’र्म चक्र आ’वृत्ति का रिकॉ’र्ड

अगर आप बच्चा पै’दा करना चाहती हैं तो आपको ये देखना चाहिए कि क्या उसके पीरि’यड्स के पहले दिन हर महीने एक ही दिनों आते हैं तो यह निय’मित रूप है। वहीं, अगर च’क्र की लंबाई महीने-दर-महीने बदलती रहती है तो ये अनिय’मित होता है।

महिला एक कैलेंडर पर इस जानकारी को ट्रै’क करके ये देख सकती है कि वह कब ओ’वुलेट हो सकती है।

नियमित मासिक चक्र वाली महिलाएं अपने पीरियड्स के आने से करीब दो हफ्ते पहले ओवुलेट होती हैं। वहीं, अनियमित चक्र वाली महिलाओं में ओवुलेशन के बारे में बताना मुश्किल है।