Categories
News

अगर आपके पास भी है 500 रु का ये पुराना नोट, तो जरूर पढ़े ये खबर कमा सकते हैं 20000 रु..

खबरें

 क्या आपको अर्जेंट कैश की जरूरत? या आप कम समय में हजारों रुपये कमाना चाहते हैं? तो आपके पास अच्छा मौका है. अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट है तो आप बिना कुछ किए 10,000 रुपये कमा सकते हैं. जी हा! सुनने में भले ही यह थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बिल्कुल सच है. अगर आपका 500 रुपये का नोट पुराना और दुर्लभ है तो इसकी कीमत हजारों में लग सकती है. 

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जब कोई नोट जारी करता है, तो उसे बहुत सावधानी से छापा जाता है. पैटर्न फिक्स होता है और उसी के अनुसार नोट छापे जाते हैं. इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे होते हैं, लेकिन अगर छपाई के दौरान नोट में कुछ गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता है. लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं. बता दें कि नोटबंदी के बाद पुराने 500 के नोट अब रेयर कैटेगरी में आ गया है.

चेक करें असल कीमत

अगर आपके पास भी 500 रुपये का पुराना नोट है तो तुरंत जांच लें कि उसका सीरियल नंबर दो बार प्रिंट तो नहीं हुआ है. अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकते हैं. इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आप उस नोट के बदले में 10,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. 500 रुपये का एक पुराना नोट आपको बड़ी रकम दिला सकता है. हालांकि, इसमें कुछ शर्तें हैं. इसके लिए आप सबसे अच्छी दरों की जांच करने के लिए केवल एक वेबसाइट पर जाना है.

इस नोट को कहां बेचे?

इस खास नोट को ऑनलाइन बेचने के लिए आपको oldindiancoins.com वेबसाइट पर जाना होगा. एक विक्रेता के रूप में सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आप यहां अपने पुराने 500 रुपये के नोट की एक साफ तस्वीर लें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें. फिर वे लोग आपसे संपर्क करेंगे जो आपका विज्ञापन देखने के बाद नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं. उनसे बात करें और नोट बेचें.