Categories
News

क्या आप भी खाते हैं मैगी? एक बार जरूर पढ़ें ये खबर, वर’ना…

हिंदी खबर

घर में अकेले हों या दोस्तों के साथ चि’ल आउट करना हो, तो ऐसे में अक्सर बच्चे और बड़े 2 मिनट में बनने वाली मैगी खाना पसंद करते हैं। लेकिन हाल ही में आई एक सरकारी रि’पोर्ट के मुता’बिक, नेस्ले इंडिया कंपनी की मैगी (Maggi) खाना से’हत के लिए बे:हद नुकसानदा’यक है। क्योंकि इसमें लै’ड या’नि सीसा नामक त’त्व तय मात्रा से काफी ज्यादा पाया गया है। मैगी(Maggi) के ल’गातार से’वन करने से कि’डनी के फेल होने और कैं’सर जैसी गंभी’र बी’मारी का ख’तरा बढ़ जाता है।

  1. ट्रां’स फैट के नुक’सान
    मैगी को बनाने से पहले बस ग’र्म पानी में उबाल’ना होता है, क्योंकि ये पहले से ही ट्रां’स फैट में फ्रा’ई हुई होती है। ट्रां’स फैट सेहत के लिए बेहद नुकसान’दायक होती है। इसलिए जब भी हम मैगी खाते हैं, तो उससे हमें ट्रां’स फैट के सा’इड इ’फेक्ट्स सेहत पर पड़ते हैं।
  2. पाचन तंत्र को करती है कम’जोर
    मैगी आ’टे के साथ-साथ मैदा से भी बनी होती है जिसकी वज’ह से ये हमारे पेट की आंतों में चि’पक जाती है और पाचन तंत्र को बहुत नुकसा’न पहुंचाती हैं। इसलिए इसका सेव’न लगा’तार नहीं करना चाहिए।

‘स फैट सेहत के लिए बेहद नुकसान’दायक होती है। इसलिए जब भी हम मैगी खाते हैं, तो उससे हमें ट्रां’स फैट के सा’इड इ’फेक्ट्स सेहत पर पड़ते हैं।