Categories
News

दुनिया के सबसे अजीबो’गरीब दिखने वाले रेस्टोरेंट, तस्वीरें देख रह जाएंगे दं’ग….

हिंदी खबर

दुनियाभर में खाने के शौकी’न लोग अक्स’र रेस्टो’रेंट (Restaurant) या फिर महंगे-महंगे होटल (Hotel) में जाने हैं, जहां उन्हें उनके पसंद का खाना (Food) मिल जाता है. खाने के लिए उन्हें पहले ऑ’र्डर (Order) देना होता है उसके बाद कुछ देर में आपका ऑ’र्डर आपके पास पहुंच जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे अजी’बो-गरी’ब रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बोलकर ऑ’र्डर नहीं दे सकते हैं. बल्कि ऑ’र्डर देने के लिए आपको इशारों में बताना होगा कि आपको कौन सा खाना खाना है. इसके अ’लावा कहीं तो जे’ल की तरह बने रेस्टो’रेंट में लोगों को खाना खि’लाने का अनो’खा तरीका अपनाया गया है.

कहीं पेड़ों पर और यहां तक कि पानी के अंदर भी रेस्टो’रेंट बनाया गया है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अजीबो’गरीब रेस्टो’रेंट के बारे में बताएंगे, जहां बोल कर नहीं ब’ल्कि इशारों से ही खाने का ऑर्डर दिया जाता है. दरअसल, यह अजीबो’गरीब रेस्टो’रेंट चीन के ग्वांगझू में है. जिसे साइलेंट कैफे (Silent Cafe) नाम दिया गया है. दुनिया की मशहूर फूड चेन कंपनी स्टार’बक्स इस रेस्टो’रेंट का संचा’लन करती है. इस रेस्टो’रेंट की खास बात ये है कि यहां आने वाले ग्रा’हकों को बिना बोले अपना ऑ’र्डर देना पड़ता है.

या’नी जब की किसी ग्राहक को कुछ भी मंगा’ना होता है तो वह बिना बोले इशारों में खाने का ऑ’र्डर देता है. जिसके लिए वह अपने हाथ के इशारे से मेन्यू का’र्ड के नंबर को बताता और उसके ऑ’र्डर उसके पास पहुंच जाता है. यहां ऐसी भी सु’विधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात ग्राहक कर्मचा’रियों को नहीं समझा पाते हैं, तो उसे एक नोट’पैड पर लिखकर दे सकते हैं. इस रेस्टो’रेंट में ग्राहक और कर्म’चारियों के बीच डिजिटल संचा’र की भी व्य’वस्था की गई है.