Categories
News

गांव वालो ने जब सां’प को ची’रा, तो अंदर जो निकला उसे देख हो गए सबके रों’गटे खड़े….

हिंदी खबर

सोशल मीडिया पर अजीबो’गरीब आवाज निकालते सां’प का एक वीडियो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूज’र्स दा’वा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो तेलं’गाना के करीमनगर का है। विश्वास न्यूज की पड़ता’ल में यह दा’वा झू’ठा पाया गया है। वायरल वीडियो में दिख रहे सां’प की प्रजाति का नाम ईस्ट’र्न हॉग’नोज है। असल में यह सां’प आवा’ज नहीं निकाल रहा ब’ल्कि उसके मुंह-खुलने और बंद होने के दौ’रान यह आवाज एक यूट्यूब’र की है, जिनके चैनल के वीडियो को करी’मनगर का बता वा’यरल किया जा रहा है।

इस ट्वीट के आ’र्काइव्ड वर्जन को यहां क्लि’क कर देखा जा सकता है। ट्विटर पर और स’र्च करने पर हमें यह वीडियो DONTHU RAMESH नाम के ट्विट’र हैंड’ल पर भी मिला। हालां’कि इस वीडियो में किसी चैनल का लोगो नहीं है लेकिन इस यू’जर के ट्वीट में भी इसे करीमनगर का होने की बात कही जा रही है। इसे यहां क्लि’क कर देखा जा सकता है।

पड़’ताल
विश्वास न्यूज ने सबसे पहले InVID टूल में डाल’कर इस वीजियो के की’फ्रेम्स हासि’ल किए। की’फ्रेम्स पर गूग’ल रि’वर्स इमेज स’र्च टू’ल का इस्ते’माल करने पर हमें इससे मिलते-जुलते कई परि’णाम मिले। हमें यह वीडि’यो Kalim Khan नाम के यूट्यू’ब चैनल पर भी मिला। यहां वीडियो के टा’इटल में कुछ हैश’टैग का इस्तेमा’ल किया गया है और डि’स्क्रिप्शन में बताया गया है कि वीडियो सं’भवतः दूसरे किसी देश का है जिसे स्थानी’य न्यू’ज चैनल तेलंगा’ना का बता रहे हैं। इस वीडियो को यहां नी’चे जा सकता है।