Categories
News

शरीर का ऐसा कौन सा अंग हैं जिसमें पसीना नहीं आता? लड़कियों ने दिया ऐसा ज’वाब, सुनकर हो जाएंगे….

हिंदी खबर

गर्मि’यों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौस’म में गर्मी लगना और पसी’ना (Jyada Pasina Aane Ke Karan)आना आम बात होती है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें गर्मी का’फी लगती है और प’सीना भी का’फी ज्यादा आता है. आम’तौर पर लोग इसे इग्नो’र कर देते हैं. लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आपको भी बहुत अधिक मात्रा में प’सीना (Jyada Pasina Kyu Aata Hai) आता है तो यह आपके लिए काफी खतर’नाक सा’बित हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में-

  • आम’तौर पर अगर आप वर्कआ’उट करते हैं तो इस दौ’रान प’सीना आना का’फी आम होता है. लेकिन अगर अचा’नक आपको बिना किसी का’रण के पसी’ना आना शुरू हो जाता है तो यह दिल के दौ’रे का संके’त हो सकता है. प’सीना आना, सीने में द’र्द और मांस’पेशियों में अक’ड़न ये सभी संके’त हा’र्ट अटै’क के होते हैं.
  • अगर आप व्याया’म नहीं कर रहे हैं और इसके बाव’जूद भी आपको अधिक पसी’ना आता है तो यह दिल से जुड़ी बी’मारी के संके’त हो सकते हैं. जब हृद’य को र’क्त पहुंचाने वाली धमनियों में को’लेस्ट्रॉल जमा हो जाता है तो वह ब्लॉ’क हो जाती है और हृद’य में र’क्त का प्र’वाह कम हो जाता है. इस दौ’रान हमारे दिल को ब्लड पं’प करने में काफी मुश्कि’ल का सामना करना पड़ता है. दि’ल पर कम द’बाव पड़ने और बॉ’डी टेंपरेचर को कम करने रखने की को’शिश में पसी’ना निकलने लगता है.