Categories
News

इस गांव में हुई बड़ी दुर्घ’टना, देखें कैसे घर वालों ने बहू के साथ किया….

हिंदी खबर

बांस’वाड़ा (राजस्थान). अभी तक आपने कई अनो’खी शादियां देखी और सुनी होंगी। लेकिन राजस्थान के बांसवा’ड़ा से एक अजब-गजब मा’मला सामने आया है, जहां लोगों ने दो नाबा’लिग लड़’कों को दूल्हा दुल्हन बनाकर पूरे री’ति-रिवा’ज से उनकी आपस में शादी करा दी। पूरा गां’व इस अनो’खे विवाह का सा’क्षी बना था, जहां वह दोनों लड़कों को शादी के लिए बधाई दे रहे थे। लेकिन इस वि’वाह कराने के पीछे एक दि’लचस्प व’जह थी, क्योंकि ऐसा करने से पूरे गांव में खुश’हाली बनी रहती है। आइए जानते हैं लड़का-लड़का की शा’दी करने की व’जह…

दरअसल, यह माम’ला बांस’वाड़ा जिले के बड़ो’दिया गांव का है। जहां आदिवासी बहुल क्षे’त्र के लोगों ने गांव की खुश’हाली के लिए यह अनूठी परं’परा के तह’त शादी कराई। बाकाय’दा मंदिर पर मंड’प में बनाकर पं’डित ने मं’त्र बोलते हुए यह शादी कराई।

गांव के लोगों ने लड़के को बिलकु’ल दुल्ह’न की त’रह साड़ी पहनाई, श्रृंगा’र किया। मा’थे पर बिंदी और हाथ में चुड़ि’यां पहनाईं। इसके बाद रात को ढो’ल-बा’जे के बीच मंदिर में बने मंड’प के बी’च लेकर पहुंचे। शादी का माहौ’ल पूरी त’रह से असली वि’वाह की त’रह था। आग जा’लई गई और मंत्रों के बीच विधान’पूर्वक शादी करवाई। इसके बाद लड़के ने लड़के की मांग भ’री और मंग’लसूत्र पहनाया। (प्रतीकात्मक फोटो)

गांव के लोगों ने लड़के को बिल’कुल दुल्हन की तर’ह साड़ी पहनाई, श्रृं’गार किया। मा’थे पर बिंदी और हाथ में चुड़ियां पहनाईं। इसके बाद रात को ढो’ल-बाजे के बीच मंदिर में बने मंड’प के बीच लेकर पहुंचे। शादी का मा’हौल पूरी त’रह से असली विवा’ह की त’रह था। आ’ग जालई गई और मंत्रों के बीच विधा’नपूर्वक शादी करवाई। इसके बाद लड़के ने लड़के की मां’ग भ’री और मंग’लसूत्र पहनाया।