Categories
धार्मिक

शरीर पर बने बर्थमार्क से जानिए भविष्य के रहस्य..

धार्मिक

कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसके शरीर पर बर्थमार्क जरूर होता है और यह चिन्ह आगे चलकर पहचान बन जाता है। बर्थमार्क को कई लोग गुडलक और बैडलक के तौर पर भी देखते हैं, हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन धर्म को मानने वाले ज्यादातर लोग इसको अलग-अलग तरीके से देखते हैं। समुद्रशास्त्र के अनुसार, बच्चों के शरीर पर मौजूद कुछ निशान सौभाग्य का प्रतीक होते हैं कुछ निशान दुर्भाग्य के। आइए जानते हैं बर्थमार्क का जीवन पर क्या असर पड़ता है…

2/8 इनके दोस्तों की संख्या होती है कम

समुद्रशास्त्र के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति के पेट पर कोई निशान है तो इसका मतलब है कि वह काफी लालची और सिर्फ अपने बारे में सोचने वाली प्रवृति का इंसान है। ऐसे लोगों की दोस्तों की संख्या भी कम होती है।

3/8 संवेदनशील होते हैं ऐसे व्यक्ति

जिन लोगों को राइट हैंड साइड के गाल पर बर्थमार्क होता है वह काफी शुभ माना जाता है। इसका मतलब होता है कि व्यक्ति काफी मेहनती और काम को लेकर जुनूनी होते हैं। साथ ही इनकी मैरिड लाइफ भी काफी खुशहाल रहती है। वहीं लेफ्ट हैंड साइड के गाल पर बर्थमार्क होता है उनको आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। ऐसे व्यक्ति काफी संवेदनशील होते हैं।

4/8 काफी बुद्धिमान होते हैं ऐसे व्यक्ति

अगर बर्थमार्क माथे के बीच में है तो इसका मतलब होता है कि जीवन में कई प्रेम संबंध में लिप्त रहते हैं। अगर माथे के दाएं तरफ मार्क है तो ऐसे लोग काफी बुद्धिमान होते हैं, इन लोगों की तार्किक शक्ति काफी तेज होती है। वहीं माथे के बाएं तरफ यह निशान है तो इनके पास कभी पैसा नहीं टिकता, क्योंकि यह काफी खर्चिले स्वभाव के होते हैं।

5/8 स्वतंत्र विचार के होते हैं ऐसे व्यक्ति

जिनकी उंगलियों पर बर्थमार्क होते हैं वह काफी स्वतंत्र विचार के होते हैं और किसी पर निर्भर रहना पसंद नहीं करते। वहीं जिनकी नाक पर मार्क होता है, वह काफी क्रिएटिव होते हैं, हमेशा कुछ अलग करने की सोचते हैं। जिनकी पीठ पर यह निशान होता है वह काफी ईमानदार और खुले विचार के होते हैं। ऐसे लोग हर काम को पूरी मेहनत के साथ करते हैं।

6/8 इनके जीवन में हमेशा रहती है समस्या

अगर किसी व्यक्ति के बाएं कंधे पर बर्थमार्क है तो यह अशुभ माना जाता है। यह मार्क बताता है कि जीवनभर कोई ना कोई समस्या बनी रहती है। वहीं अगर दाएं कंधे पर यह निशान है तो इसका मतलब होता है कि आपका लक बहुत अच्छा है। दाएं कंधे पर बर्थमार्क शुभता का प्रतीक होता है।

7/8 इनको मिलता है विदेश में काम करने का मौका

पैर या फिर जांघों के ऊपर का बर्थमार्क आपके लिए सौभाग्य लेकर आता है। ऐसे लोग अपने काम को ईमानदारी के साथ करते हैं, जिससे उनको सफलता और तरक्की मिलती है। वहीं जिनके पैर के तलवे पर बर्थमार्क है तो इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है।

मंगल चले कुंभ राशि में, देखें जून तक किन-किन राशियों के लिए मंगलकारी

8/8 हंसमुख स्वभाव के होते हैं ऐसे व्यक्ति

पैर की उंगली पर बर्थमार्क बताता है कि इनको काफी घूमने का शौक होता है। साथ ही हर काम में पूरी तरह एक्टिव नजर आते हैं। वहीं जिनकी ठोड़ी पर बर्थमार्क है तो इसका मतलब होता है कि वह व्यक्ति काफी सरल स्वभाव का होता है। इनमें दान और परोपकार की भावना हमेशा रहती है। साथ ही जिनकी छाती पर बर्थमार्क है तो इसका मतलब होता है कि व्यक्ति काफी हंसमुख स्वभाव का है और जो भी काम करते हैं, उसमें सफलता मिलती है