Categories
totka

घर में इन तस्वीरों को लगाने से धन लाभ और भाग्योदय की है मान्यता, जानिये……

टोटका

Vastu Shastra for Money: जानकारों के मुताबिक घर में क्लेश और कलहों को दूर करने में भी चित्रों की भूमिका अहम हो जाती है


धर्म विशेषज्ञों के मुताबिक आर्थिक संपन्नता के लिए लोगों को अपने मंदिर या पूजा स्थल पर बैठी हुई मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं

Vastu Tips: घरों की साज-सज्जा करना हर किसी को पसंद होता है। कोई इसके लिए अलग-अलग रंगों से घरों को रंगता है तो कोई तस्वीरों से दीवारों को भर देता है। चित्रों और रंगों का जीवन में गहरा प्रभाव होता है। कुछ लोग तस्वीरों के जरिये देश-विदेश घूम लेते हैं तो कई इनके रंगों से प्रभावित हो जाते हैं। शास्त्रों में तो ऐसा भी जिक्र मिलता है कि घर में कुछ खास चित्रों को लगाने से लोगों की मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं।

जानकारों के मुताबिक चित्रों के जरिये पॉजिटिव या नेगेटिव ऊर्जा का संचार होता है। इन तरंगों का लोगों के मन व मस्तिष्क पर असर पड़ता है। कहा जाता है कि तस्वीरों को देखकर लोग न केवल बेहतर महसूस कर सकते हैं, बल्कि उन्हें खराब भी लग सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से –

आर्थिक संपन्नता के लिए: धर्म विशेषज्ञों के मुताबिक आर्थिक संपन्नता के लिए लोगों को अपने मंदिर या पूजा स्थल पर बैठी हुई मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं। माना जाता है कि इस तस्वीर को लगाने से पैसों की दिक्कत नहीं होती है।

भाग्योदय व मनोकामना पूर्ति के लिए: जानकारों के मुताबिक घर में क्लेश और कलहों को दूर करने में भी चित्रों की भूमिका अहम हो जाती है। बताया जाता है कि मेन गेट और ड्राइंग रूम में फूल अथवा पानी की तस्वीर लगा सकते हैं। इसके अलावा, अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोगों को अपने कार्य क्षेत्र में उगते हुए सूरज की फोटो भी लगानी चाहिए।

संतान प्राप्ति के लिए: विशेषज्ञ बताते हैं कि जिन दंपतियों के जीवन में अब तक नन्हीं किलकारियां न गूंजी हों, उन्हें अपने घर में कमल के फूल की तस्वीर लगानी चाहिए। इसके अलावा, गाय की फोटो को बेडरूम में लगाने से भी बेहतर प्रभाव हो सकता है।


दूर होंगी परेशानियां: बताया जाता है कि किसी दुख के समय से निकलने में भी तस्वीर मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसी मान्यता है कि घर की मंदिर में भगवान शिव अथवा श्रीकृष्ण की ऐसी तस्वीर जिसमें वो आशीर्वाद देते हुए प्रतीत हो रहे हों, उन्हें लगाने से लोगों की परेशानियां कम होने में मदद मिलेगी।

किन बातों का रखें ध्यान: जानकारों के मुताबिक लोगों को घर में जंगली जानवर, कांटे या फिर आग जैसी तस्वीरों को लगाने से बचना चाहिए। साथ ही, रंगीन व सुंदर चित्रों को लगाएं और इन्हें हर कुछ दिनों के अंतराल पर साफ करते हैं। जरूरत से ज्यादा फोटो लगाने से बचें।