Categories
धर्म

आपके ऊपर भी नहीं हो रही है माता लक्ष्मी की कृपा, तो आप भी जानले ये हैं कारण………

धार्मिक खबर

वास्तु शास्त्र भारत की प्राचीन विधाओं में से एक ऐसी विधा है जिसमें व्यक्ति के जीवन को सुगम और खुशहाल बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए जाते हैं। वास्तु शास्त्र में न केवल भवन निर्माण से संबंधित नियम बताए गए हैं बल्कि छोटी से छोटी चीज को किस स्थान पर रखना उचित रहता है यह भी बताया गया है। यदि घर में चीजों को सही स्थान पर न रखा जाए तो भी आपके जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं, इसलिए हर चीज उसके सही स्थान पर होना आवश्यक होता है। घर का मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है। घर में ऊर्जाओं के प्रवेश का प्रमुख केन्द्र मुख्य द्वार ही होता है। वास्तु के अनुसार यदि मुख्य द्वार के सामने कुछ चीजों का होना आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिए दरवाजे के सामने ये चीजें नहीं होना चाहिए। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर के आगे रखने से वास्तु दोष होता है।

इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि घर के सामने कूड़ा-करकट या फिर गंदा पानी नहीं होना चाहिए। कुछ लोग कूड़ेदान को द्वार के पास ही रख देते हैं। यह वास्तु के हिसाब से सही नहीं रहता है। घर और द्वार के आसपास गंदगी रहने से आपके स्वास्थ्य पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है साथ ही आपको मान सम्मान और धन की हानि भी होती है। आपको कर्ज का सामना करना पड़ता है

वास्तु के अनुसार द्वार के सामने कभी भी घर के बाहर पत्थर जमा नहीं होने देना चाहिए। इससे घर के सदस्यों की तरक्की में बाधाएं आती हैं। यदि घर के सामने कोई काम है तो काम हो जाने के बाद पत्थरों को तुरंत ही वहां से हटा दें।

घर के बाहर बिजली के खंभे होना जोखिम भरा तो होता ही है साथ वास्तु में भी इसे सही नहीं माना जाता है। यदि घर के सामने से बिजली का खंभा हो और कई बिजली के उलझे हुए तार जा रहे हो तो यह आपके जीवन में उलझनों को बढ़ावा देता है

वास्तु विज्ञान के अनुसार घर के मुख्य द्वार की दहलीज से लगी हुई सड़क यदि ऊंची हो तो यह सही नहीं माना जाता है। इससे घर में रहने वाले लोगों के जीवन में उतार चढ़ाव बना रहता है। जीवन में परेशानियां लगी रहती हैं।

वास्तु के अनुसार घर के आगे किसी भी तरह का अवरोध होना अच्छा नहीं रहता है। खासतौर पर घर के ठीक सामने बड़े या घने पेड़ लगे होना सही नहीं रहता है क्योंकि इससे घर में आ रही हवा और रोशनी में बाधा आती है, जिससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी अवरूद्ध हो जाता है और आपके घर में कलह एवं आर्थिक परेशानियां आने लगती हैं।