Categories
धर्म

अगर भू’ल से भी हो जाएं इन 5 जानवरों का घर में आगमन, तो हमेशा के लिए बदल जाएंगी आपकी कि’स्मत….

धार्मिक खबर

ह’र जी’व में भगवान का वा’स माना जाता हैं और अहिं’सा ना करने की बात कही जाती हैं। जानवर भी इस सृ’ष्टि का हि’स्सा हैं और इनका शा’स्त्रों में भी बड़ा म’हत्व बताया गया हैं। अ’क्सर घर में क’ई त’रह के जीव प्र’वेश कर जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन जी’व का आपके जी’वन से ग’हरा नाता होता है। आज इस क’ड़ी में हम आपको कुछ ऐसे जान’वरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका घर में आना जी’वन में धन के आग’मन का संके’त देता हैं। ये जी’व भवि’ष्य में होने वाले ला’भ के साथ ही सुख और ऐशव’र्य की वृ’द्धि को दर्शा’ते है।
दोमुं’हा सां’प का घर में आना

अगर घर में दोमुं’हा सां’प आया है तो इसका मत’लब है कि मां लक्ष्मी का आपके घर आग’मन हो चुका है। क्योंकि दो’मुंहा सां’प लक्ष्मी का वा’हक माना गया है। यह बहुत दुर्ल’भ माना जाता है, आम’तौर पर इसके दर्श’न भी नहीं होते हैं। लेकिन अगर घर में आ जाए तो यह बहुत शु’भ होता है। पहले जमा’ने में जब दो’मुंहा सां’प घर में आ जाता था तब ला’वा, धान और दूध सां’प को देते था ताकि वह घर में ही रहे। यह सां’प किसी को भी नहीं का’टता। जिस घर में यह सांप आता है, वहां धन-धा’न्य की कभी कमी नहीं रहती।

में’ढक का घर में आना
दुनि’याभर में में’ढक शुभ’ता का प्रती’क माना जाता है। चीन में इसे स’मृद्धि और धन के प्रती’क चि’ह्न के रूप में मान्य’ता प्रा’प्त है। मेंढ’क के घर में आने से सुख और सौभा’ग्य की प्राप्ति होती है। वा’स्तु शा’स्त्र में भी मेंढक धनदा’यक माना गया है। ना केवल हिंदू धर्म में ब’ल्कि तमा’म संस्कृ’तियों में मेंढक को घर में पाला जाता है।