Categories
धर्म

चाणक्य के अनुसार ऐसी लड़कियां शादी के बाद पति को देती है धो’खा, जानिए कहीं आपकी…

धार्मिक खबर

चाणक्य को कुश’ल राजनी’तिज्ञ, च’तुर कूटनी’तिज्ञ, प्र’कांड अर्थ’शास्त्री के रूप में जाना जाता है। चा’णक्य ने उस सम’य स्त्री पुरु’षों के संबं’धों को लेकर कुछ निय’म बताए थे। चाण’क्य ने पु’रुषों को ऐसी स्त्रि’यों से सा’वधान रहने की सला’ह दी है, जो उन्हें धो’खा दे सकती है। इसके लिए चा’णक्य ने स्त्रि’यों के कुछ रा’ज भी बताएं थे, जिनसे कोई भी पु’रुष किसी स्त्री के हा’थों धो’खा खाने से ब’च सकता है.

*पहली नीति
चा’णक्य के अनु’सार किसी भी पुरु’ष को ऐसी सि’र्फ लड़की की खूब’सूरती को देखकर उससे शादी नहीं करनी चाहिए। अ’क्सर ऐसा होता है कि लड़का, लड़की की खूब’सूरती देखकर उससे शा’दी कर लेता है और बाद में पछ’ताता है। ऐसे में हमे’शा लड़की के संस्का’र देखकर उससे शादी करे। चा’णक्य के मुता’बिक, अगर बु’रे संस्का’र वाली ल’ड़की खु’द पति-पत्नी के रि’श्ते को भी नहीं ब’चा सकती है और वह किसी को भी धो’खा दे सकती है।

*दूसरी नीति
चा’णक्य ने कहा है कि ल’ड़कों को ऐसी लड़कि’यों से कभी शा’दी नहीं करना चाहिए, जो म’हंगे कपड़ों, गह’नों को ज्या’दा पसं’द करती हैं और अमी’र लड़कों से शा’दी करने का स’पना देखती हो। अगर आपके कभी ऐ’सी लड़की का शादी का प्रस्ता’व आए तो उसे तु’रंत अस्वी’कार कर दे, क्यों कि अगर आप उसकी इच्छा’ओं की पू’र्ति नहीं कर पाएं तो वह आपको एक ना एक दिन धो’खा दे सकती है।