पचास साल पहले एयर इंडिया की एक फ्लाइट हो गई थी लापता, आज उसमें जो मिला उसे देखकर उड़ जायेगे आपके भी होश

1390
Share on Facebook
Tweet on Twitter

दुनिया के एक खुबसूरत देश फ्रांस के आल्प्स पर्वत में इंसान के शरीर के कुछ हिस्से मिले हैं. लोगों द्वारा अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि शरीर के यह हिस्से उन लोगों के भी हो सकते हैं,जो आज से लगभग 50 साल पहले एयर इंडिया का प्लेन क्रैश में मारे गए थे.

Source

फ्रांस के मॉन्ट ब्लैंक में ऐसे नरकंकालो की खोज के सिलसिले में घूमने वाले डेनियर रोश नाम के शख्स ने सबसे पहले यह अवशेष खोजे हैं. डेनियर रोश ने बताया कि पहले कभी उनको इंसान के शरीर के ऐसे कंकाल नहीं मिले, लेकिन इस बार घूमते-घूमते इन्हें इंसान के शरीर का एक हाथ और पैर का ऊपरी हिस्सा मिला है.

Source

आल्प्स पर्वत पर जहां डेनियल को इंसान के शरीर के हिस्से मिले हैं,कुछ समय पहले वहां दो विमान हादसे हुए थे,जिनमें लगभग 150 लोगों की मौत हो गई थी. पहली घटना जनवरी 1966 की है. मुंबई से लदंन जा रहा एयर इंडिया का एक प्लेन ब्लैंक समिट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस विमान हादसे में इस प्लेन में 117 लोगों मौजूद थे.जिनकी मौके पर ही मौत हो गई थी. एयर इंडिया की एक और फ्लाइट इसी पर्वत के पास क्रैश हो गई थी,जिसमें 48 लोगों की मौत हो गई थी.

Source

डेनियल ने इस बात का अंदाजा लगाया है कि उनको मानव शरीर के जो हिस्से मिले हैं, वो 1950 नहीं बल्कि 1966 वाली बोइंग विमान में यात्रा कर रही किसी महिला के हो सकते हैं. डेनियल को विमान के 4 जेट इंजन का एक ऊपरी हिस्सा भी मिला है.

Source

जब डेनियल को यह कंकाल मिले तो इसकी सबसे पहले जानकारी उन्होंने केमोनिक्स वेली में मौजूद लोकल इमरजेंसी सर्विस को दी और वो लोग मानव शरीर के इन हिस्सों को हेलिकॉप्टर की मदद से ऊपर से नीचे लेकर आए. अभी इन नरकंकालो को जांच के लिए एक लैब में रखा गया है. इन कंकालो की जांच कर रहे लोगों का मानना है कि मनुष्य के जो हाथ और पैर के हिस्से मिले हैं, वो किसी एक शख्स के नहीं हैं बल्कि अलग-अलग दो लोगों के हो सकते है.

Source

हैरान कर देने वाली बात यह है कि थोड़ी दिन पहले स्विस आल्प्स में दो शव पाए गए थे,जो एक-दूसरे के आस-पास ही पड़े हुए थे. लोगों ने बताया कि इन शवों के इतने समय से ग्लेशियर में दबे होने के कारण ये अभी भी ठीक-ठाक हालत में थे.जब इन दोनों का डीएनए किया गया तो इन दोनों की पहचान मर्सिलिन डूमोलिन (40) उनकी पत्नी फ्रेन्साइन (37) के रूप में की गई, यह दोनों आज से लगभग 75 साल पहले आल्प्स में गुम हो गए थे.

Source

कुछ इस तरह 1966 में क्रैश हुआ था एयर इंडिया का विमान

24 जनवरी 1966 की सुबह एयर इंडिया के विमान 101 ने मुंबई से लंदन के उड़ान भारी थी और जैसे ही विमान मॉन्ट ब्लैंक पहुँचा प्लेन क्रैश हो गया था. इस प्लेन को दिल्ली, बेरूत और जिनेवा में पहले रुकना था. दिल्ली और बेरूत वाली स्टॉपेज पहले ही हो चुकी थी और अब प्लेन को जिनेवा में रुकना था.जिनेवा पहुँचने के लिए पायलट को दूसरी साइड से निर्देश दिए जा रहे थे कि उसे मॉन्ट ब्लैंक के ऊपर प्लेन को निकालकर जिनेवा पहुँचना है.अचानक प्लेन का एक रेडियो नेविगेशन सिस्टम फेल हो गया जिससे प्लेन के पायलट ने यह अंदाजा लगा दिया कि उन्होंने पर्वत को पार कर लिया है.

Source

जब वो प्लेन आराम से उड़ा रहे थे,तभी प्लेन की सीधी टकर मॉन्ट ब्लैंक से हो गई. इस प्लेन हादसे में प्लेन में यात्रा कर रहे 117 यात्रियों की मौत हो गई थी. प्लेन हादसे वाले स्थान से कई भारतीय अखबार और कैमरे मिले थे. 2013 इस पर्वत पर गए पर्वतारोहियों को उधर एक मेटल बॉक्स मिला था, इस मेटल बॉक्स पर एयर इंडिया विमान का चिन्ह भी लगा था. मेटल बॉक्स के साथ-साथ 2 लाख 25 हजार पाउंड की रकम के रूबी, नीलम और पन्ने भी मिले थे.

Source

 

Loading...
Loading...