इंडिया टुडे मैगज़ीन में चीन और पाकिस्तान के बारे में छपी एक तस्वीर को लेकर छिड़ा विवाद, जान लीजिये क्या है ऐसा इस तस्वीर में…

510
Share on Facebook
Tweet on Twitter

सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच तनाव जारी है. चीनी मीडिया में आए दिन भारत को लेकर तरह-तरह की बातें छापी जा रही हैं. चीनी सरकार अपने मीडिया का इस्तेमाल करके भारत के खिलाफ ज़हर उगल रही है. वही भारत-चीन के बीच चल रहे इस मसले का फ़ायदा उठाकर पाकिस्तान भी भारत से उलझने की कोशिश कर रहा है.सीमा पर हुई घटना के बाद चीन के मीडिया ने भारत को लेकर लिखा था कि चीन द्वारा भारत को सबक सिखाया जाना चाहिए. जिसके बाद भारत के मीडिया में उसकी इस गीदड़भभकी को लेकर कई सामाचार छापे गए जिनमें साफ़ लिखा गया कि चीन भारत का कुछ नहीं बिगाड़ सकता है.

Source

इसी बीच भारत की जानी-पहचानी मैगज़ीन इंडिया टुडे ने अपने कवर पर चीन और पाकिस्तान का नक्शा मुर्गे के आकार में दिखाया गया है. जिसके बाद चीन में इसको लेकर हंगामा मच गया है. इंडिया टुडे ने कवर में चीन को बड़ी मुर्गी दिखाया है और पाकिस्तान को उसका बच्चा दिखाया है. इंडिया टुडे ने जुलाई अंक में इसको अपना कवर फोटो बनाया है. इस कवर फोटो को लेकर चाइनीज लोग सोशल मीडिया वीबो (वहां का ट्विटर) पर काफी हंगामा मचा हुआ है . इस तस्वीर से भारत के पाकिस्तान और चीन के साथ चल रहे तनाव को और बढ़ा दिया है. इंडिया टुडे ने विवाद से संबंधित फोटो का इस्तेमाल किया है.

Source

कवर फोटो में पाकिस्तान को मुर्गी का छोटा बच्चा बताते हुए लिखा गया है कि चीन पाकिस्तान में कदम रखकर चीन को अपने में जोड़ने की कोशिश कर रहा है. और बताया है कि भारत को इस पर विचार करने की जरूरत है. चीन कवर देखकर इसलिए और भड़का हुआ है क्योंकि तिब्बत और ताइवान को कवर में चीन का हिस्सा नहीं दिखाया गया है. ताइवान और तिब्बत दोनों जगहों पर जबरदस्ती कब्जा किया हुआ है. इस विषय पर सोशल मीडिया और चीनी मीडिया दोनों पर बात की जा रही है.

Image result for chinese media
Source

मैगज़ीन के कवर फोटो पर चीनी लोग अपने तरीके से उसे फोटोशॉप कर रहे है. चीनी लोगों ने पूरे भारत में (जम्मू-कश्मीर हटाकर) चीन का कब्जा दिखाया हुआ है. सिक्किम सीमा को लेकर  भारत और चीन में पहले से ही विवाद चल रहा है. दोनों देश अपनी सेना को पीछे हटाने के लिए तैयार नहीं है।

Source

ऐसी ही एक खबर पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल में दिखाई जा रही है

डोकलाम इलाके में भारत और चीन पर आये दिन कोई न कोई मामले पर विवाद होता रहता है. भारत और चीन दोनों अपने तरीकों  में सुधार करने को तैयार नहीं है. वहीं एक पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल ने भारत के खिलाफ ज़हर उगलते हुआ दावा किया है कि डोकलाम इलाके में चीनी सेना द्वारा रॉकेट अटैक में भारतीय सेना के 158 सैनिक मारे गए हैं. और यह भी बताया है की हमले में काफी सैनिक घायल भी हुए है. हद तो तब हो गई जब इस चैनल ने अपनी वेबसाइट पर हमले की तस्वीर भी पोस्ट कर दी.जबकि इंडियन आर्मी की माने तो यह तस्वीर फर्जी है. इतना ही नहीं चैनल ने यह भी दावा किया है कि भारत और चीन के बीच झड़प शुरू हो गई है.

 

 

 

 

 

Loading...
Loading...