राजनीति के चाणक्य जब आज शेख हसीना को लेने एअरपोर्ट पहुचे तो हर कोई हैरान था … आखिर क्यों PM मोदी अगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंच गए।,,, जानिए वो वजह

4142
Share on Facebook
Tweet on Twitter

एक्ट ईस्ट पॉलिसी का मकसद अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, असम, मेघालय, नागालैंड जैसे उत्तर पूर्व के राज्यों की पड़ोसी देशों के साथ कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करना भी है। अरुणाचल प्रदेश और आसियान (ASEAN) देशों के बीच व्यापार, संस्कृति, लोगों के बीच आपसी सहयोग के अलावा सड़क, हवाई सेवा, टेलीकम्‍युनिकेशन और बिजली के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना भी इसमें शामिल है। बांग्लादेश के साथ भारत की न सिर्फ सीमा लगती है, बल्कि दोनों देशों की संस्कृति भी घुली-मिली है। दोनों देशों के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंध हैं और बॉर्डर के आर-पार स्थानीय लोगों की रिश्तेदारी भी खूब होती है।

चीन भी एक बड़ा कारण है
भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो भी कदम उठाता है उसमें चीन भी एक अहम कारण होता है, खासकर पड़ोसी देशों के साथ भारत के रिश्तों को लेकर तो यह और भी जरूरी हो जाता है। बांग्लादेश के साथ भारत के सदियों पुराने रिश्ते होने के बावजूद चीन ने बड़ी तेजी से इस देश में अपने पैर पसारे हैं। चीन इस समय बांग्लादेश का सबसे बड़ा हथियार आपूर्तिकर्ता देश है। यही नहीं चीन भारत को हर तरफ से घेरने की अपनी मुहिम के तहत बांग्लादेश में लगातार निवेश बढ़ा रहा है। ऐसे में पीएम मोदी की तत्परता और गर्मजोशी बांग्लादेश में चीन की बढ़ती पैठ को कम करने की एक कोशिश की तरह भी दिखती है।

स्लाइडर के जरिये पढ़ें पूरी पोस्ट..

2 of 2Next

loading...
मदरसे के संचालक मौलाना कबरूद्दीन फरान का एक वीडियो वायरल !
इस लड़के लड़की ने किया ऐसा डांस जिसे देख इंसानियत हो हो जाये शर्मसार ! वीडियो देखें
नीता अंबानी का विजय माल्या के साथ MMS हुआ लीक, दाव पर अम्बानी परिवार की इज्जत
इस मौसम में डिम्पल यादव का ये डांस देखकर मिस मत कीजियेगा
नाभियों में छुपे होते हैं स्त्रियों के सारे राज़, ऐसे लगाये पता..
अपनी यौन इच्छाओं की पूर्ति के लिए मुगल हरम में हिन्दू महिलाओं के साथ-साथ, अपनी बेटियों के साथ भी