राजनीति के चाणक्य जब आज शेख हसीना को लेने एअरपोर्ट पहुचे तो हर कोई हैरान था … आखिर क्यों PM मोदी अगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंच गए।,,, जानिए वो वजह

4269
Share on Facebook
Tweet on Twitter

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचीं। पीएम नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल को दरकिनार करते हुए बिना किसी लाव लश्कर के उनकी अगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंच गए। उन्होंने ऐसी गर्मजोशी इससे पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और यूएई के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन जायद अल नाहयन के लिए दिखायी थी। ऐसे में प्रश्न उठता है कि पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री को आखिर इतनी तवज्जो क्यों दी।

शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत
भारत में कहावत है, ‘मेहमान भगवान होता है।’ शेख हसीना देश की मेहमान बनकर आई हैं तो उनका गर्मजोशी से स्वागत तो होना ही चाहिए। वैसे बांग्लादेश मित्र राष्ट्र है। बांग्लादेश के मामले में एक और बात है, वह यह कि ये देश पीएम मोदी की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ में फिट बैठता है। क्या है ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से सत्ता संभाली है वे हमेशा ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ की बात करते हैं। दरअसल एक्ट ईस्ट पॉलिसी में भारत का ध्यान सिर्फ उन देशों पर नहीं है जिनके बॉर्डर भारत से लगते हैं। बल्कि इसके तहत समूचे एशिया प्रशांत क्षेत्र को लिया जाता है। एक्ट ईस्ट पॉलिसी में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय स्तर पर एशिया प्रशांत के देशों के साथ आर्थिक सहयोग, सांस्कृतिक संबंध और रणनीतिक संबंध बढ़ाना है।

आगे जानिए चीन का क्या रोल है इस प्रकरण में

1 of 2

Loading...
Loading...