गरीबो के मसीहा बन चुके PM मोदी ने मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए लिया बड़ा फैसला … इस खबर को पढ़ कर आप भी मोदी मोदी करेंगे

17211
Share on Facebook
Tweet on Twitter

‘सबको मकान’ देने की सरकार की घोषणा के तहत मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी सस्ता होम लोन देने का फैसला किया गया है। सरकार ने बुधवार को इसका दिशानिर्देश जारी किया है। सरकार का यह तोहफा सालाना 18 लाख रुपये तक की आय वालों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्ष 2022 तक सबको आवास देने के घोषणा को पूरा करने में मदद मिलेगी।


मध्यम आय वर्ग के लिए रियायती दर पर होम लोन मुहैया कराने के लिए तैयार दिशानिर्देश को केंद्रीय शहरी विकास और शहरी आवास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को यहां जारी किया। नायडू ने कहा कि देश की आबादी में सबसे अधिक मध्यम वर्ग है, जिसके हित संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री मोदी पहले ही आश्वासन दे चुके हैं। छह से 18 लाख की वार्षिक आय वाले इसके पात्र होंगे। लेकिन चालू साल के एक जनवरी के बाद होम लोन प्राप्त करने वाले इसका लाभ उठा सकते हैं।

मध्यम आय वर्ग के लिए सस्ते होम लोन मिलने से उन्हें मकान लेने में सहूलियत मिलेगी। बीस साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। अविवाहित युवाओं को भी यह सुविधा नये मकान लेने के लिए मिल सकती है। कर्ज देने वाली 70 वित्तीय संस्थाओं और नेशनल हाउसिंग बैंक के बीच बुधवार को एमओयू हुआ।

इस मौके पर नायडू ने कहा कि इससे देश के विकास में कर अदा करने वाले मध्यम आय वर्ग के लोगों को मकान देने में सहूलियत मिलेगी। सरकारी प्रोत्साहन से जहां रियायती मकानों की मांग में वृद्धि होगी और रियल इस्टेट का विकास होगा। प्रधानमंत्री ने नौ लाख रुपये की वार्षिक आय वालों के होम लोन पर चार फीसद की छूट की घोषणा की है, जबकि 18 लाख रुपये की वार्षिक आय वालों को 12 लाख तक के लोन पर तीन फीसद की सब्सिडी मिलेगी

Loading...
Loading...