सोनिया गाँधी को था इस शख्स से प्यार

सोनिया करना चाहती थी फ्रांको से शादी पर…

9984
Share on Facebook
Tweet on Twitter

मेहरबां होके बुला लो मुझे चाहो जिस वक़्त
मैं गया वक़्त नहीं हूँ के फिर आ भी न सकूँ।
~ मिर्ज़ा ग़ालिब

कुछ कहानी ऐसी होती है जो शायद कभी पूरी नहीं हो पाती। कुछ सपने हकीकत मैं बदल जाते हैं और कुछ हकीकत सपनों में।


इतिहास की भी अपनी लीला है, वो हर चीज़ पर पर्दा डाल के रखती है। पर उसकी भी कुछ सीमाएं होती है, पर्दों पर धूल भले ही लग जाये लेकिन एक दिन तो पर्दा उठ ही जाता है।
इश्क़ और इंसान दोनों का जन्म इस धरती पर कब हुआ, यह कोई नहीं बता सकता। पर समय-समय पर अतीतः ज़रूर दरवाजे पर दस्तक दे ही देता है। ‘सोनिया गाँधी’ एक ऐसा नाम जिसने भारतीय राजनीति की परिभाषा ही बदल दी। लेकिन राजनीति में आने से पहले उनको भी था किसी से प्यार जो कभी पूरा ही नहीं हो सका।

हम में से भी किसी ना किसी को कभी ना कभी किसी से प्यार ज़रूर हुआ होगा, हुआ होगा ना? कुछ लव स्टोरीज समय के हर पड़ाव को झेलते हुए ख़ुशी-ख़ुशी आगे बढ़ती है और कुछ समय के कफ़न में कैद होकर रह जाती है। एक ऐसी ही कहानी है सोनिया गाँधी और उनके पूर्व प्रेमी फ्रांको लुइसों की जिनकी लव स्टोरी की शुरुआत 60 के दसक मैं शुरू तो हुई थी लेकिन सिर्फ 4 साल ही चल पायी। उनके ब्रेक-अप की वाजह सुनके आप भी हो जायेंगे हैरान। जानने के लिए नीचे देखें।


फ्रांको लुइसों जिनसे सोनिया करती थी बेइंतिहा प्यार।

सोनिया पहली बार फ्रांको से जेसोलो के समुद्र तट के पास मिली थीं। उस वक़्त उनकी उम्र महज़ 16 साल थी। हाल ही में एक मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में फ्रांको ने कहा था की अंतोनिया मैनो (सोनिया गाँधी का इटली वाला नाम) और वो एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे और वो दोनों बहुत खुश थे।

सोनिया करना चाहती थी फ्रांको से शादी पर…

फ्रांको ने बताया कि सोनिया और उनका परिवार इस रिश्ते से काफी खुश थे और वो दोनों जल्द ही शादी करना चाहते थे। पर राजीव गाँधी ने उनके सपने को तोड़ दिया।

वो मुझे फुटबॉल खेलते वक़्त देखती थी।

फ्रांको उस टाइम फुटबॉल खेला करते थे और वो काफी प्रसिद्ध थे। जब भी वो प्रैक्टिस करते थे हर वक़्त सोनिया स्टेडियम के बहार खड़े होके उनको देखती थी। यह सिलसिला बहुत दिनों तक चला और एक दिन दोनों ने अपने दिल की बात एक दुसरो से कह दी।

गर्मियों की छुट्टियों में सोनिया और फ्रांको विसेंज़ा घूमने जाया करते थे।

गर्मियों की छुट्टियों में सोनिया और फ्रांको विसेंज़ा घूमने जाया करते थे। वो दोनों अधिकतर साथ ही रहा करते थे। फ्रांको बताते हैं की सोनिया को बीच पर जाना बहुत पसंद था इसलिए वो हर वीकेंड पर बीच रिसोर्ट जाया करते थे।

फ्रांको आज भी करते हैं सोनिया से बात।

फ्रांको बताते हैं कि वो आज भी सोनिया अवं उनके परिवार के संपर्क में है। साल में एक-दो बार उनकी मुलाकात सोनिया के परिवार से हो ही जाती है। फीस्ट के मौके पर वो कई बार साथ में ही प्रेयर करते हैं।

 

Loading...
Loading...