अगर आप भी जिओ का सस्ता वाला फोन लेने की सोच रहे थे तो आपके साथ भी अम्बानी ने किया है ये बड़ा धोखा. यहाँ पढ़िए क्यों.

45381
Share on Facebook
Tweet on Twitter

मुकेश अम्बानी ने रिलायंस जियो के सहारे जब से मोबाइल नेटवर्क के क्षेत्र में कदम रखा है तब दूसरी कंपनियों को काफी परेशानी हो रही है. बाकी की कम्पनियां अपने प्लान रेट्स में कटौती करने को मजबूर हैं लेकिन इसके बाद भी जियो के सामने कहीं नही ठहर रही हैं. ऐसे में कुछ दिन पहले ही ख़बर आयी कि अब मुकेश अम्बानी एक और धमाका करने जा रहे हैं जिसके बाद मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आ सकती है. दरअसल 21 जुलाई को रिलायंस जियो की सालाना मीटिंग होती है और माना जा रहा था कि इस साल की बैठक में रिलायंस अपने बहुप्रतीक्षित 500 रुपये का फोन जोकि 4G फीचर से लैस है, लॉन्‍च कर सकता है.

source

यहीं नही यहाँ ये भी उम्मीद जताई जा रही थी कि रिलायंस जियो इस मीटिंग में उपभोक्‍ताओं के लिए कई और बड़ी घोषणाएं कर सकता है. माना जा रहा था कि इस बैठक में कुछ ऐसी भी घोषणाओं की जा सकती हैं जिसके बाद टेलीकॉम इंडस्‍ट्री में एक बार फिर से हलचल मच सकती है और हुआ भी ऐसा ही.

source

मीडिया रिपोटर्स के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज आने वाले दो सालों में करीब 20 करोड़ फीचर फोन बेचने का प्लान कर रही है. कम्पनी चाहती है कि उसकी पहुँच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो और इसके लिए कंपनी अपने इस 4जी फीचर फोन की कीमत काफी कम रखने का प्‍लान कर रही है.

source

जियो 4जी फीचर फोन की जो खूबियां बताई गयीं उनके अनुसार

जियो के नेटवर्क पर उपलब्ध होगा
टचस्‍क्रीन नही है और अल्ट्रा-अपोर्डेबल 4जी वोल्ट
2.4 इंच का कलर डिस्पले
वीडियो कॉलिंग, इंटरनेट टिथरिंग और जियो कंटेट जैसी फिल्मों को देखने की सुविधा
ऐप मार्केटप्लेस (कैओस प्लस) और कस्टम ओएस (केएआई ओएस) की सुविधा

source  v

लेकिन अब सामने आई इस फोन से जुड़ी सबसे बड़ी सच्चाई 

दरअसल इस फोन की लॉन्चिंग के वक़्त रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तरफ से कहा गया था कि ये फोन फ्री में मिलेगा लेकिन इसकी उन बातों पर पर्दा डाले रखा गया जिससे आप पर असर पड़ सकता है. जैसे,

source

 

इस फोन में नहीं चलेगा व्हाट्सएप

जी हाँ जियो फोन पर दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग एप व्हाट्सएप नहीं चलेगा. बताया जा रहा है कि इस फोन में व्हाट्सएप की जगह कंपनी का अपना एप ‘जियो चैट’ सपोर्ट करेगा.

source

 

कैमरा का लोचा 

सिर्फ यही नहीं मुकेश अंबानी ने जियो के नए फोन को कम कीमत का सबसे एडवांस फोन बता डाला लेकिन इस फोन में कैमरा होगा या नहीं होगा? अगर होगा तो किस कैपैसिटी का होगा ये नहीं बताया या यूँ कहिये बताना उचित नहीं समझा.

source

फोन सिंगल सिम होगा या डुअल सिम इसकी भी जानकारी नहीं है

फोन में सिम होगी भी कि नहीं, होगी तो सिम इनबिल्ट होगी या ओपन होगी. ये बात भी साफ़ नहीं हुई है. इसके अलावा ये सस्ता फोन एक सिम को सपोर्ट करेगा या दो सिम को? ये बात भी शायद ही किसी को पता हो.

source

बड़ा सवाल प्रोसेसर

ये बात तो अप भी मानेंगें कि इतनी खूबियों वाले फोन का प्रोसेसर हाई क्वालिटी का होना जरूरी है. लोग जहाँ इस बात को जानने के लिए उत्सुक थे वहीँ कंपनी की ओर से इसका कोई खुलासा नहीं किया गया. एक्सपर्ट के मुताबिक इतनी खूबियों से लेस होने के चलते इस फोन का प्रोसेसर स्मार्टफोन के जैसा होना चाहिए.

अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि ये फोन तीन साल तक चल पाएगा या नहीं?  अगर नहीं चल पाएगा तो फिर आपके 1500 रुपए जो कि तीन साल बाद मिलने हैं वो नहीं मिलेंगे।