गंगाजल पीने से दूर होती है ये बीमारियाँ

गंगा जल के सेवन से दूर होती है बीमारियाँ

4143
Share on Facebook
Tweet on Twitter

गंगा तेरा पानी अमृत. ऐसा ही कहा जाता है अरबों लोगो की आस्था का केंद्र पतित पावनी माँ गंगा के लिए. ये हमारी सनातन धर्म की परम्परा ही है जिसमे हम हर उस चीज़ को माँ का दर्जा देते है जिनके हम ऋणी है. फिर चाहे वो मातृभूमि हो,गाय हो, नदी हो, या फिर जिन जिन वजहों से हमारा अस्तित्व सुरक्षित है वह सब कुछ. गंगा माँ की भी कुछ ऐसी ही कहानी है.

आस्था से परे आज हम बात करने जा रहे है गंगा जल के वैज्ञानिक महत्व का. जिसमे हम बतायेंगे कि गंगा जल कैसे बिमारियों को दूर करता है.  हाल में एक ऐसा शोध आया है जिसके बाद लोगों की गंगा में आस्था और प्रगाढ़ हो जाएगी. आपको बता दें कि शोध से पता चला है कि गंगाजल से कई बीमारियों का इलाज संभव है. गंगा जल के सेवन से निमोनिया, मस्तिष्क ज्वर के अलावा बर्न, घाव, सर्जरी व यूरिनल इन्फेक्शन आदि बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है

.

हिसार स्थित राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र (एनआरसीई) के वैज्ञानिकों की टीम ने पशुओं और इंसानों में निमोनिया, मस्तिष्क ज्वर के अलावा बर्न, घाव,सर्जरी व यूरिनल इन्फेक्शन का कारण बनने वाले क्लबसेला, स्यूडोमोनास, स्टेफाइलोकॉकस आदि बैक्टीरिया के चार बैक्टिरियोफाज (जीवाणुभोजी) को गंगा के जल से खोज निकाला है. बताते चलें कि वैज्ञानिकों की टीम ने गंगाजल से मिले कुल आठ बैक्टिरियोफाज के अलावा विभिन्न स्थानों की मिट्टी व डंग आदि से 100 के करीब विभिन्न बैक्टिरियोफाज निकालकर एक फाज बैंक बना लिया है.

अगली स्लाइड पे क्लिक करे और जाने इस शोध के बारे में पूरी और काम की जानकारी 

1 of 2

loading...